Today Breaking News

ये गड़बड़ है बाबा! यूनिवर्सिटी से मिली डिग्री में नाम देखकर ‘बेबी’ रह गई हैरान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, आगरा. डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी की अव्यवस्था ने अर्थ का अनर्थ कर दिया। बीएससी की छात्रा बेबी की डिग्री में उसका हिंदी में नाम ‘बच्चा’ दर्ज कर दिया। यूनिवर्सिटी के लिए बेबी नाम का हिंदी में अर्थ बच्चा है, ऐसे तमाम छात्र हैं जिनके अंग्रेजी और हिंदी में नाम में गड़बड़ी है।
श्रीमती कलावती देवी महाविद्यालय, बांगुरी से बीएससी कर चुकी छात्रा बेबी को यूनिवर्सिटी ने डिग्री दी है। छात्रा को सत्र 2022-23 के लिए दी गई डिग्री में छात्रा का नाम अंग्रेजी में बेबी है। वहीं, हिंदी में नाम ‘बच्चा’ दर्ज कर दिया है। 

छात्रा का नाम अंग्रेजी से हिन्दी में करने के दौरान ट्रांसलेशन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। इसके कारण छात्रा का नाम बेबी को बच्चा कर दिया। डिग्री मिलने के बाद से छात्रा सहित इसी तरह की गड़बड़ी से परेशान छात्र छात्राएं चक्कर लगा रहे हैं। 

परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश का कहना है छात्रों का अंग्रेजी का रिकॉर्ड उपलब्ध है, हिंदी के लिए कि सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया गया। कर्मचारियों से जांच भी कराई गई। इसके बाद भी त्रुटि रह गई है। छात्रा को गलती को सही करके डिग्री दे दी जाएगी। 
'