Today Breaking News

BSNL नेटवर्क पर चलेगा 5G, इन शहरों में होगा पहला ट्रॉयल, Jio, Airtel की नींद उड़ाने वाली डील

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. BSNL के पास आज के वक्त में 3G सर्विस मौजूद है। साथ ही सरकारी कंपनी तेजी से अपने 4G नेटवर्क के विस्तार पर काम कर रही है, जबकि इसी वक्त में जियो और एयरटेल 5G नेटवर्क ऑफर कर रही है। हालांकि BSNL को एक गजब की डील मिली है, जिससे सरकारी टेलिकॉम कंपनी का कायाकल्प हो सकता है। दरअसल भारतीय संचार निगम लिमिटेड कंपनी के मोबाइल टॉवर का इस्तेमाल करके 5G सर्विस ऑफर की जाएगी। इससे जियो और एयरटेल कंपनी की टेंशन बढ़ने वाली है। साथ ही मोबाइल यूजर्स को सस्त में हाई स्पीड डेटा और कॉलिंग की सुविधा मिलने की उम्मीद है।
इन शहरों में सबसे पहले ट्रॉयल
एक घरेलू टेलिकॉम स्टार्टअप कंपनी BSNL के साथ बातचीत के दौर में है, जो BSNL के नेटवर्क का इस्तेमाल करके 5G सर्विस देने की तैयारी है। इसके लिए कंपनी ट्रॉयल सर्विस शुरू करने का प्लान बनाया है। यह ट्रॉयल अपने एक से तीन माह में शुरू हो सकता है। इसमें नॉन पब्लिक नेटवर्क पर फोकस किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत शुरुआत में बीएसएनएल होल्डिंग 700MHz बैंड का इस्तेमाल किया जाएगा। इस 5G ट्रायल को दिल्ली, बैंग्लोर, चेन्नई जैसे लोकेशन पर ट्रायल किया जाएगा।

जिन लोकेशन पर 5G ट्रायल होना है, उसमें दिल्ली, बैंग्लोर और चेन्नई के पॉपुलर स्पॉट शामिल हैं।

कनॉट प्लेस - दिल्ली, सरकाी इंडोर ऑफिस - बैंग्लोर सरकारी ऑफिस - बैंग्लोर, संचार भवन - दिल्ली, जेएनयू कैंपस - दिल्ली, आईआईटी - दिल्ली, इंडिया हैबिटेट सेंटर - दिल्ली, सेलेक्टेड लोकेशन- गुरुग्राम,  आईआईटी - हैदराबाद

बीएसएनएल की ओर से 5G ट्रॉयल को फुल सपोर्ट दिया जाएगा। इसके लिए कंपनी स्पेक्ट्रम, टॉवर, बैटरी, पावर सप्लाई और अन्य इंफ्रॉस्ट्रक्चर को देने के लिए तैयार है। वॉइस ऑफ इंडियन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी एंटरप्राइजेज (VoICE) की मानें, तो कंपनी 5G ट्रायल को पब्लिक यूज के लिए देने के लिए तैयार है। इस मामले में VoICE की BSNL के CMD के साथ एक मीटिंग हुई है।

क्या है VoICE
यह स्वदेसी टेलिकॉम कंपनियों के ग्रुप इंडस्ट्री है, जिसमें टाटा कंसल्टेंसी यानी TCS, तेजस नेटवर्क, VNL, यूनाइटेड टेलिकॉम, कोरल टेलिकॉम और HFCL शामिल है। यह ग्रुप इंडस्ट्री बीएसएनएल नेटवर्क का यूज करके 5G ट्रायल करने जा रही है।

केंद्र सरकार की ओर से बीएसएनएल को हर तरह की मदद दी जा रही है। जून 2023 में सरकार ने 89,047 करोड़ रुपये की आर्थिक पैकेज दिया है, जिसे टेलिकॉम कंपनी BSNL को 4G और 5G नेटवर्क रोलआउट पर खर्च करना है। सरकार ने बीएसएनएल को 700MHz, 2200MHz, 3300MHz और 26GHz स्पेक्ट्रम बैंड आवंटित किए गए हैं। इस स्पेक्ट्रम की मदद से बीएसएनएल देशभर में 4G, 5G नेटवर्क उपलब्ध कराएगी। इससे ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में फास्ट इंटरनेट पहुंचेगा।
'