Today Breaking News

गाजीपुर में किसान सम्मान निधि के 24 लाभार्थी जांच मे मिले अपात्र, रिकवरी का आदेश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में किसान सम्मान निधि योजना के 24 लाभार्थी जांच मे अपात्र मिले हैं। मामला मनिहारी ब्लॉक के मोहब्बतपुर गांव का है। जांच मे 24 लाभार्थियों के अपात्र मिलने के बाद उप निदेशक कृषि ने रिकवरी का आदेश दिया है। अपात्र पाये गये लोग बगैर कृषि भूमि के किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे थे।
मनिहारी इलाके के रहने वाले आरटीआई कार्यकर्ता एम खालिद ने मनिहारी ब्लॉक के मोहब्बतपुर गांव के रहने वाले करीब 40 लोगों को चिह्नित करते हुए एक सूची जिला अधिकारी कार्यालय और कृषि विभाग को भेजा। जिसमें आरोप लगाया कि इन लोगों के पास जमीन नहीं है। इसके बावजूद इसके पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ उठा रहे हैं। उनकी शिकायत पर विभाग के द्वारा जब जांच किया गया तब मामला खुलकर सामने आया कि इन 40 लोगों में से 24 किसान अपात्र हैं। जिनके पास एक इंच भी जमीन नहीं है। इन सभी लोगों ने फर्जीवाड़ा कर योजना का लाभ उठा रहे हैं।

इस मामले पर कृषि विभाग के उपनिदेशक अतिंद्र सिंह ने बताया कि विभाग में एक शिकायत किया गया था। शिकायत पर जांच की गई तो मामला सामने आया कि 24 किसान जिसमें सतीश, गुड़िया देवी, कलावती देवी, मंजू देवी, स्वर्गीय प्रमोद कुमार, विशाल कुमार, आशा, अजय कुमार, सोनम कुमारी आदि लोग ऐसे लाभार्थी हैं जो पिछले 1 साल से योजना का लाभ उठा रहे थे। जबकि उनके पास अपनी कोई जमीन नहीं थी।

इन्ही लाभार्थियों में एक हरेंद्र कुमार भी थे लेकिन इनको अभी तक इस योजना का एक भी किस्त नहीं मिला है। ऐसे में सभी किसानों के आगे के लाभ को रोक दिया गया है। और उनके द्वारा अब तक लिए गए किसान सम्मान निधि के रिकवरी के लिए सभी लोगों को नोटिस विभाग ने जारी कर दिया है।
'