Today Breaking News

गाजीपुर में ट्रांसफार्मरों पर स्मार्ट मीटर लगने का काम शुरू

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है। अधिशासी अभियंता सुजीत सिंह, एसडीओ सुधीर कुमार, अवर अभियंता अविनाश कुमार ने जीएमआर कंपनियों के अधिकारियों संग पूजा पाठ करके स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू किया गया। विद्युत वितरण खण्ड द्वितीय के अंतर्गत टाउन फीडर के ट्रांसफार्मरों पर स्मार्ट मीटर लगाकर इस कार्य का उद्घाटन किया है।
बता दें की गाजीपुर में सबसे ज्यादा फीडर विद्युत चोरी से ओवर लोड चल रहा है। जिससे आए दिन मीटर फुंकना, तार टूटना, ट्रांसफॉर्मर जलना, समय से विद्युत बिल उपभोक्ताओं को न मिलना आम बात हो गई है। जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने स्मार्ट मीटर को धरातल पर उतारा है। जो पूर्वांचल जोन के वाराणसी जोन, आजमगढ़ जोन, प्रयागराज जोन में मेसर्स जीएमआर कंपनी को स्मार्ट मीटर लगाने का जिम्मा मिला हुआ है।

वहीं टाउन एसडीओ सुधीर कुमार ने बताया कि जीएमआर कंपनी ने फरवरी 2024 में गाजीपुर में सभी विद्युत उपभोक्ताओं का सर्वे किया। जिसमें प्रथम सफलता गाजीपुर टाउन का सर्वे में मिला। जिसमें पहला स्मार्ट मीटर सकलेनाबाद मोहल्ले के 100 केवीए के ट्रांसफॉर्मर पर पूजा पाठ संग स्थापित कर शुरुआत किया गया।

पहले चरण में सभी ट्रांसफार्मरों पर स्मार्ट मीटर स्थापित किया जाएगा। ताकि विद्युत का एक्चुअल लोड का पता चल सके। फिर उसी लोड के मुताबिक सभी विद्युत उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगेगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर को रिचार्ज करने के लिए प्ले स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड किया जाएगा। समय आने पर प्रचार-प्रसार के साथ ही साथ सभी मोहल्लों में स्मार्ट मीटर रिचार्ज सहित अन्य जानकारी के लिए लिए कैंप का भी जल्द ही आयोजन किया जाएगा। जिसमें पूरी जानकारी विस्तृत रूप से सभी विद्युत उपभोक्ताओं को दी जाएगी।
'