Today Breaking News

UP Weather Update Today: झमाझम बारिश के लिए हो जाएं तैयार, कुछ घंटे बाद उत्तर प्रदेश में छा जाएगा मॉनसून

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. भीषण गर्मी से जूझ रहे लोगों के अच्छी खबर है। बारिश के लिए अब यूपी के लोग तैयार हो जाएंगे। कुछ घंटे बाद ही पूरे प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से छा जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार तेज पुरवाई के साथ मेघों ने डेरा डालना शुरू कर दिया है। रिमझिम बारिश लेकर मानसून उत्तर प्रदेश में अगले 48 से 72 घंटों के बीच दाखिल होने के पूरे आसार बन गए हैं। 

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार 24 जून नहीं तो 25 जून को तो प्रदेश में मानसून के आगमन की पूरी सम्भावना है। शनिवार को मानसून की लाइन नवसारी, जलगांव, मांडला, पेण्ड्रा रोड, झारसगुडा, हल्दिया, पकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही थी। बिहार में यह आगे की ओर अग्रस्तर है। बीते चौबीस घण्टों में प्रदेश में सबसे अधिक 4-4 सेण्टीमीटर बारिश बागपत व प्रयागराज में दर्ज की गयी। इसके अलावा शोहरतगढ़, सिद्धार्थनगर, महमूदाबाद, सीतापुर, बाराबंकी के रामसनेहीघाट, जौनपुर के शाहगंज, सम्भल के गुन्नौर में एक-एक सेण्टीमीटर बारिश हुई। 

25 जून को गोरखपुर और आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि 26-27 जून को मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में सक्रिय होने की उम्मीद है। राजधानी लखनऊ में 24 जून को अच्छी बारिश होने की सम्भावना है। फिलहाल अगले चौबीस घण्टों के दौरान यानि रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं भीषण लू चल सकती है, जबकि पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की सम्भावना है।

कुछ स्थानों पर वज्रपात की भी चेतावनी जारी की गयी है। 24 जून से पश्चिमी और पूर्वी यूपी में गरज-चमक के साथ बारिश या बौछारें पड़ने अथवा तेज आंधी का सिलसिला बढ़ेगा। 25 जून को बारिश बढ़ेगी और आंधी की रफ्तार बढ़ेगी। शनिवार को प्रदेश का सबसे गरम स्थान कानपुर रहा जहां दिन का तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि झांसी में यह 40.3 डिग्री सेल्सियस रहा। 

'