Today Breaking News

गाजीपुर के विनोद को मिला 'बेस्ट केवीके सीनियर साइंटिस्ट अवॉर्ड'

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक और कृषि विज्ञान केंद्र पी.जी. कॉलेज गाजीपुर के अध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बड़ा कारनामा किया है। उन्होंने 18-19 जून को नेपाल के कृषि तथा वन विज्ञान विश्वविद्यालय, रामपुर चितवन द्वारा आयोजित "इंटरनेशनल कांफ्रेंस ऑन इकोलॉजिकल इम्पैक्ट ऑन एग्रीकल्चर, बिजनेस एंड टेक्नोलॉजी” (EIABT-2024) में प्याज पर एक शोध पत्र प्रस्तुत किया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के द्वारा संपन्न हुआ।
इस अवसर पर डॉ सिंह को 'बेस्ट केवीके सीनियर साइंटिस्ट अवॉर्ड' से भी सम्मानित किया गया। जो उनके उत्कृष्ट उद्यान विज्ञान कार्यों को मान्यता प्रदान करता है। यह पुरस्कार कृषि तथा वन विज्ञान विश्वविद्यालय नेपाल के कुलपति प्रो. पुण्य प्रसाद रेगमी ने प्रदान किया।

डॉ. सिंह ने पिछले कई वर्षों से किसानों के खेतों में प्याज की नवीनतम प्रजातियों को लागू करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है। जिसके लिए उन्हें 'बेस्ट पेपर अवॉर्ड' भी प्राप्त हुआ है। इस अवसर पर केंद्र के चेयरमैन और अपर महाधिवक्ता अजित कुमार सिंह ने उन्हें बधाई दी। साथ ही केंद्र के वैज्ञानिकों, अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी डॉ. सिंह को इस सफलता पर बधाई दी है।

मालूम हो कि डॉ. विनोद कुमार सिंह के कार्यकाल में केंद्र को मिलेट प्रोसेसिंग यूनिट और राष्ट्रीय कृषि विकास योजनाओं के अंतर्गत लगभग 2 करोड़ रुपए स्वीकृत हुए हैं।
'