Today Breaking News

सारनाथ चिड़ियाघर का टिकट दोगुना होगा, जुलाई से बढ़ी हुई कीमतें लागू होंगी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी के सारनाथ स्टेट मिनी जू में घूमने के लिए अब पर्यटकों को टिकट के दोगुना दाम देने पड़ेंगे। वन विभाग ने जू के टिकट के दाम बढ़ाए का फैसला किया है। नई कीमतें जुलाई से लागू होंगी। पिछली बार 2019 में टिकट के दाम बढ़ाए गए थे। जू में वन विभाग द्वारा पर्यटकों के सुविधाओं में भी विस्तार किया जायेगा। इसके अलावा जल्द ही पर्यटकों को कई प्रजाति की रंग-बिरंगी तितलियां सहित कुछ प्रजाति के सांप देखने को मिलेंगे।
अभी सारनाथ मिनी जू का प्रवेश शुल्क तीन से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए पांच रुपये, 12 वर्ष से ऊपर 10 रुपये, एशियन पर्यटकों के लिए 25 रुपये, यूरोपियन पर्यटकों के लिए 50 रुपये देना पड़ रहा हैं। लेकिन जुलाई से टिकट का शुल्क 3 से 12 वर्ष के बच्चों का 10 रूपया,12 वर्ष के ऊपर 20 रूपया, एशियन पर्यटकों को 50 रूपया और विदेशी पर्यटकों को 100 रूपया देना होगा।

टिकट काउंटर व पर्यटकों का प्रवेश द्वार वन विभाग की कैंटीन के पास बनाया गया हैं। यहां तलाशी के बाद पार्क में प्रवेश दिया जाएगा। जुलाई से वन में कैमरा ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जायेगा इसके लिए वन विभाग के अधिकारी से परमिशन लेना होगा।

जिला वन विभाग अधिकारी स्वाति ने बताया कि प्रशासनिक बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है। जुलाई से टिकट का रेट बढ़ाया जायेगा। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही सरकारी राजस्व की वृद्धि के लिए 33 एकड़ में फैले सारनाथ चिड़ियाघर को लखनऊ की तर्ज पर बनाने की योजना है। बटरफ्लाई पार्क के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है जल्द ही उसकी भी काम शुरू कराया जायेगा।
'