Today Breaking News

UP Weather Update Today: खुश हो जाइए...उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ झूमकर बरसेंगे बदरा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम,  लखनऊ. मध्य प्रदेश के रास्ते यूपी में प्रवेश करने के 24 घंटे बाद बुधवार को भी मॉनसून ठिठका रहा। इस बीच शहर में दिनभर बादलों की आवाजाही लगी रही। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी झेलनी पड़ी, हालांकि इस दौरान तापमान में गिरावट भी आई। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लुढ़क कर 36.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। फिलहाल मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार को शहर में बदली-बारिश के आसार जताए हैं। 
मौसम विभाग ने शहर समेत दूसरे जिलों के लिए भी आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में आज लगभग हर जगह गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। कहीं-कहीं पर भारी बारिश के आसार है। इसके साथ ही बादल गरजने, बिजली गिरने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है। राजधानी लखनऊ में सुबह 10 बजे से मौसम में बदलाव होने और बारिश के आसार जताए गए हैं।

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि एक ट्रफ दक्षिण यूपी से होकर गुजर रही है। इसके अलावा एक पश्चिमी विक्षोभ भी सक्रिय है। इन दोनों के टकराने से प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे हैं, हालांकि मॉनसून भी आगे नहीं बढ़ा है। अगले तीन से चार दिन में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के पूर्वी यूपी के ज्यादातर और पश्चिमी यूपी के दूसरे हिस्सों में बढ़ने की संभावना है। प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी भागों में ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार से गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, कानपुर देहात, कानपुर नगर समेत कई जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी की चेतावनी जारी की है। इसी तरह पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बस्ती, आजमगढ़, गोरखपुर समेत कई जिलों में आंधी तूफान के साथ भारी बारिश की चेतावनी है।

इन इलाकों को लेकर आया अलर्ट
देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, रामपुर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, बाराबंकी, बरेली, पीलीभीत में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश होने की संभावना है। इस तरह अगले 5 दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में आंधी चलने की संभावना है। इसके अलावा लखीमपुर खीरी, सीतापुर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर में भी आंधी चलने के आसार है।

इसके साथ ही बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, बदायूं में बारिश और आंधी का अलर्ट है। साथ ही गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।
'