Today Breaking News

सूर्य देव का आद्रा में प्रवेश...उत्तर प्रदेश में भारी बरसात का अलर्ट, 48 घंटे और फिर झमाझम बारिश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दे दी है। इस बीच शुक्रवार को सूर्य आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। ज्योतिष विज्ञान के अनुसार सूर्य के आर्द्रा नक्षत्र में आने पर वर्षा का संयोग बनता है। अब अगले आषाढ़, सावन और भादो मास में वर्षा होगी। इन मासों में सूर्य जैसे-जैसे अगले नक्षत्रों में प्रवेश करेगा उसी प्रकार से वर्षा भी कम और ज्यादा होगी। अलीगंज स्थित स्वास्तिक ज्योतिष केंद्र के आचार्य एसएस नागपाल कहते हैं कि शुक्रवार रात 12:06 बजे सूर्य मीन लग्न में प्रवेश करेगा। आर्द्रा नक्षत्र के स्वामी राहू हैं। प्रवेश के समय की कुंडली में लग्नेश गुरु तृतीय भाव में रहेंगे। गुरु की दृष्टि सप्तम, नवम एवं एकादश भाव पर है। इससे पर्याप्त वर्षा होने की संभावना है। सूर्य आर्द्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है तब सूर्य की तपन कम होती है। बादल छाने लगते हैं और बारिश होती है। वहीं, मौसम विभाग ने भी मॉनसून की चाल को बेहतर करार दिया है।
शुक्रवार 21 जून साल का सबसे बड़ा दिन होगा। पूरा दिन 12 की बजाय 14 घंटे का होगा। आज के दिन 12 बजे अपनी परछाई भी दिखाई नहीं देती। गोमती नगर के विपुलखंड की प्रो. विभा अग्निहोत्री ने बताया कि इस दिन सूरज आकाश में सबसे ऊंचाई पर होता है। यह घटना ग्रीष्म संक्रांति के नाम से जानी जाती है। ग्रीष्म संक्रांति का विभिन्न संस्कृतियों में अलग-अलग महत्व है। कई प्राचीन सभ्यताएं इस दिन को विशेष त्योहारों और उत्सवों के रूप में मनाती थीं। उदाहरण के लिए यूरोप में स्टोनहेंज पर लोग इस दिन सूर्योदय देखने के लिए इकट्ठा होते हैं।

प्रदेश में मौसम धीरे धीरे बदल रहा है। अब तक जिस प्रदेश में भीषण गर्मी और हीट वेव ने जीना मुश्किल कर दिया था। अब बारिश और हवाओं ने आम जनता को बड़ी राहत देने का काम किया है। प्रदेश में बीते घंटो में कई जगहों पर बारिश भी हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में सिद्धार्थनगर और अम्बेडकरनगर में भारी बारिश हुई है। वहीं मौसम विभाग की माने तो 21 जून को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर बारिश व गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर लू चलने की भी संभावना है। साथ ही पूर्वी यूपी में कई जगहों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है।

मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है। इसके साथ ही सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चलने की संभावना है। प्रयागराज, वाराणसी, संतरविदास नगर, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती और उसके आसपास के इलाकों में बिजली गिरने और बादल गरजने के आसार है।

वहीं मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अधिकतर जगहों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। अधिकांश स्थानों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान 40 डिग्री और 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। इसके कारण प्रदेश में जहां उष्ण रात्रि की स्थितियां पूरी तरह समाप्त हो गई है। वहीं प्रदेश में पिछले कई दिनों से चल रही लू से भी निजात मिलती दिख रही है। हालांकि, प्रयागराज और उरई में अभी भी पुराने हालात बरकरार हैं। आगामी दिनों में पूर्वी उत्तर प्रदेश के तापमान में कोई विशेष परिर्तन न होने से जहां लू की स्थितियां समाप्त हो जाने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी के फलस्वरूप 23 जून तक कहीं-कहीं लू की स्थिति बनी रह सकती है।

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि मानसून बिहार के भागलपुर से होते हुए रक्सौल तक पहुंच गया है। इसके साथ ही आगामी 2-3 दिनों के दौरान इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसी क्रम में जहां पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 जून से बारिश की तीव्रता और क्षेत्रफल में प्रभावी वृद्दि होने उम्मीद है। वहीं, 24 जून से पूर्वोत्तर, तराई और पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 जून से वर्षा के फैलाव एवं तीव्रता में बढ़ोत्तरी की सम्भावना है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23 जून से बारिश शुरू होने और उसके बाद उसकी तीव्रता में वृद्धि होने की सम्भावना है।
'