Today Breaking News

UP Weather Update Today: उत्तर प्रदेश में मॉनसून से पहले ही बदला मौसम...जानिए कब से होगी झमाझम बारिश

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में मौसम में धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है। बंगाल की खाड़ी से मैदानी इलाके की तरफ बढ़ रहा मॉनसून बिहार तक अपना प्रभाव दिखा रहा है। मॉनसूनी आहट ने लू के थपेड़ों को मंद किया है। आसमान में आए बादल और प्री-मॉनसून की हल्की बारिश ने लोगों को राहत दी है। पूर्वी से पश्चिमी यूपी तक बारिश होने की वजह से अब भीषण गर्मी में थोड़ी गिरावट देखने को मिल रही है। प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान 40 डिग्री से नीचे आ गया है। 
शुक्रवार को उरई में सबसे ज्यादा 44.6 डिग्री, प्रयागराज एवं कानपुर में 42 डिग्री और लखनऊ में 39.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है। वहीं 22 जून को पश्चिमी एवं पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर लू चलने के आसार है, जबकि पूर्वी यूपी में गर्म एवं आर्द्र दिन रह सकता है।

यूपी के कई स्थानों पर बादल गरजने, बिजली गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी और उसके आसपास के इलाकों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है। इसके अलावा सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती और उसके आसपास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज झोंकेदार हवा चल सकती है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव घटने से पश्चिमी यूपी के तापमान में बढ़ोत्तरी होने के कारण वहां लू की परिस्थितियां आगामी 24 जून तक बनी रहने की सम्भावना है। हालांकि, पूर्वी यूपी में पुरवैया हवाओं का प्रभाव बढ़ने से 23 जून से तापमान में और गिरावट आ सकती है। इस कारण क्षेत्र में गर्मी का प्रभाव और कम हो जाने की सम्भावना है।

कल से बढ़ता दिखेगा असर
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि इसके आगामी 2-3 दिनों के दौरान इसके पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसी क्रम में जहां पूर्वी यूपी में 23 जून से वर्षा की तीव्रता और क्षेत्रफल में प्रभावी वृद्दि होने तथा 24 जून पूर्वोत्तर तराई एवं पूर्वांचल के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की सम्भावना है। वहीं पश्चिमी यूपी में 25 जून से वर्षा के वितरण एवं तीव्रता में बढ़ोत्तरी की सम्भावना है। इसी अनुक्रम में प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 23 जून से हल्की बारिश शुरू होकर 24 जुलाई से उसकी तीव्रता में वृद्धि होने की सम्भावना है।
'