Today Breaking News

पूर्वांचल में अगले 5 दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 6 दिनाें तक बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। आज 16 जिलों में और कल 24 जिलों में बारिश की चेतावनी है। बिजली चमकने के साथ 35-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।
गुरुवार को 30 शहरों में बारिश हुई, जिससे तापमान में 8-10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मेरठ का न्यूनतम तापमान 23.1°C दर्ज किया गया। प्रयागराज सबसे गर्म जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 43.6°C तक दर्ज किया गया।

फतेहपुर की रात सबसे गर्म रही, जहां न्यूनतम पारा 30.6°C रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने 24 जून को पूर्वांचल के जिलों में भारी बारिश की उम्मीद जताई है। वेस्ट बंगाल में 20 दिनों से अटका मानसून अब बिहार में प्रवेश कर चुका है। किशनगंज से लेकर पूर्णिया तक बारिश देखने को मिली है। मानसून अभी यूपी से 600 किलोमीटर की दूरी पर है, जिसे वाराणसी के रास्ते यूपी में एंट्री लेने में 7-8 दिन का समय लग सकता है।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि तापमान गिरने से मानसून यूपी की ओर तेजी से बढ़ेगा। फिलहाल, हफ्ते भर प्री-मानसून बारिश से ही संतोष करना पड़ेगा।

पूर्वांचल में अगले 5 दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवा भी बहेगी। वेस्ट यूपी में अगले 4 दिन तक हीटवेव का भी असर रहेगा। आज 6 जिलों और कल 9 जिलों में 25 से 30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गर्म हवा चलेगी।
'