Today Breaking News

गाजीपुर में गुजरात से आया 7 करोड़ का ट्रांसफॉर्मर, फाल्ट और कटौती से मिलेगा छुटकारा

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां में 132 केवी ट्रांसमिशन सब स्टेशन के क्षमता वृद्धि के लिए गुजरात से करीब सात करोड़ की लागत का अस्सी टन वजनी 63 एम वी( 63 हजार किलो वाट) का एक नया पावर ट्रांसफॉर्मर आज मंगलवार को विशालकाय ट्रेलर पर लाया गया।
मालूम हो कि इसके चालू हो जाने के बाद इस ट्रांसमिशन सब स्टेशन की कुल क्षमता अब 103 एमवी का हो जाएगी। जिसके चलते अब क्षेत्र में बेहतर विद्युत आपूर्ति के साथ ही होने वाले फाल्ट से छुटकारा मिल सकेगा। मालूम हो कि यहां पहले से ही 40 एमवी का पावर ट्रांसफॉर्मर लगा हुआ है।

ट्रांसमिशन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यह पावर ट्रांसफॉर्मर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य गुजरात आनंद से बीते 25 मई को 74 चक्का वाले ट्रेलर से चला। जो विभिन्न मार्गों से होकर चौसा, बक्सर से बारा सुहवल होते हुए आज 30वें दिन जमानियां पहुंचा।

ट्रांसमिशन के अधिकारियों ने बताया कि‌ 63 एमवी के अस्सी टन वजनी इस पावर ट्रांसफॉर्मर को लाने में करीब 25 लाख का खर्च हुआ है। इसे स्वीच यार्ड में लगाने और इसे चालू होने में करीब एक महीने का समय लगने की उम्मीद है।

ट्रांसमिशन के अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रांसमिशन पावर उपकेन्द्र के तहत करीब तीन सौ गांव हैं। जहां कुल 16 उपकेंद्र और 49 फीडर हैं। जिससे 84 हजार से अधिक उपभोक्ता जुड़े हैं। इन विद्युत उपकेंद्रों को 132 पावर ट्रांसमिशन उपकेंद्र से प्रतिमाह 26 मिलियन यूनिट यानी (दो करोड़ 60 लाख यूनिट) बिजली की आपूर्ति की जाती है।

मालूम हो कि पूर्व में लगाए गये पावर ट्रांसफॉर्मर अत्यधिक ओवरलोडिंग के चलते आए दिन ब्रेक डाउन के चलते इलाके की आपूर्ति आए दिन ठप हो जाया करती थी। अब इस 63 एमवी के नये पावर ट्रांसफॉर्मर लगने से काफी सहूलियत होगी।

पावर ट्रांसमिशन लाइन के अधिशासी अभियंता सतीश प्रसाद ने बताया कि करीब सात करोड का 63 एमवी का नया पावर ट्रांसफॉर्मर पीएम के गृह राज्य गुजरात से लाया गया। इसके चालू होने के बाद क्षेत्र में बेहतर व निर्बाध आपूर्ति होने के साथ ही होने वाले फाल्ट से भी छुटकारा मिल सकेगा।
'