Today Breaking News

गाजीपुर में प्रशासन ने की आधुनिक तकनीक से लैस करने की पहल, स्कूलों में अध्यापकों को बांटे टैबलेट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में एक जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से शिक्षक उपस्थिति पंजिका रजिस्टर के बजाए टैबलेट से बच्चों की हाजिरी लगाते नजर आएंगे। परिषदीय विद्यालयों को पूरी तरह तकनीकी से लैस कर उसका लाभ पठन-पाठन में दिलाने के उद्देश्य से तरह तरह की सुविधाएं शासन की ओर से उपलब्ध कराई जा रही हैं।
इसी के तहत अब परिषदीय विद्यालयों में टैबलेट देने के बाद उसके लिए निशुल्क सिमकार्ड भी प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत मुहम्मदाबाद शिक्षा क्षेत्र के कुल 143 विद्यालयों में कुल 284 सिमकार्ड उपलब्‍ध कराया गया है।

शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार करने लेकर परिषदीय विद्यालयों को पूरी तरह आधुनिक तकनीकी से लैस करने व डिजिटलाइजेशन करने को लेकर शासन की ओर कई महीने पूर्व टैबलेट उपलब्ध कराया गया था।

टैबलेट से ही विद्यालय के शिक्षकों के साथ ही छात्रों की नियमित उपस्थिति दर्ज की जाएगी। जो आन लाइन होगी, वहीं विद्यालय में होने वाली सभी शैक्षिक गतिविधियां भी इसके माध्यम से पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

इस योजना में मुहम्मदाबाद शिक्षा क्षेत्र के कुल 116 प्राथमिक व 27 कंपोजिट विद्यालयों को शामिल किया गया है। शासन की ओर से टैबलेट उपलब्ध कराने को लेकिन उसे संचालित करने के लिए नेट की व्यवस्था न होने से अधिकतर विद्यालयों में इससे कोई कार्य शुरू नहीं कराया जा सका था।

नेटवर्क की समस्या व शिक्षकों पर इसको लेकर किसी तरह की आर्थिक समस्या को देख शासन की ओर से प्रत्येक विद्यालयों को पोस्टपेड सिमकार्ड निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसका वितरण ब्लाक संसाधन केंद्र से विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को कराया जा रहा है। अब एक जुलाई से शुरू होने वाले सत्र से शिक्षक उपस्थिति पंजिका रजिस्टर के बजाए टैबलेट से बच्चों की हाजिरी लगाते नजर आयेंगे।

इस संबंध में ब्लाक संसाधन केंद्र के एआरपी दिनेश कुमार भारती ने बताया कि विद्यालयों को पूरी तरह आधुनिक सुविधा से लैस करने व पेपरलेस करने के उद्देश्य से परिषदीय विद्यालयों व कंपोजिट विद्यालयों को दो दो टैबलेट के साथ ही पोस्टपेड सिमकार्ड उपलब्ध कराया गया है। एक जुलाई से शुरू हो रहे सत्र से अब इन विद्यालयों की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन हो जाएगी।
'