Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में स्कूलों का बदलेगा समय, एक जुलाई से नए समय पर खुलेंगे स्कूल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. ग्रीष्मावकाश के बाद प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल 28 जून से खुल जाएंगे। शुरुआत के दो दिन यानि शुक्रवार 28 जून एवं शनिवार 29 जून को स्कूल का समय सुबह 7.30 से 10.00 बजे तक रहेगा। उसके बाद सोमवार पहली जुलाई से स्कूल सुबह 8.00 बजे से दोपहर के 2.00 बजे तक खुलेंगे। गर्मी की छुट्टियों के बाद 28 को स्कूल के खुलने से पूर्व स्कूलों का वातावरण बच्चों के लिए आकर्षक और अनुकूल बनाने के लिए स्कूलों को साफ-सफाई कराकर उसे फूल-पत्तियों से सजाया जायेगा।
बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में जारी किये गये निर्देश में कहा गया है कि 28 जून को विद्यालय को फूल, पत्तों, रंगोली, झंडियों, गुब्बारों आदि से सजाया जाएगा और विद्यालय आने वाले बच्चों को रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा।
उस दिन मध्याहन भोजन में बच्चों के लिए रूचिकर हलवा, खीर आदि बनाया जायेगा। कक्षा एवं कक्षा छह में नये प्रवेश लेने वाले बच्चों का विशेष स्वागत करने के भी निर्देश दिए गये हैं। इन सब की तैयारियों के लिए शिक्षकों के लिए विद्यालय 25 जून को ही खोला जायेगा। शिक्षकों के लिए 25 जून से विद्यालय आना अनिवार्य कर दिया गया है ताकि वे विद्यालयों को बच्चों के अनुकूल तैयार कर सकें। शिक्षकों के लिए जारी निर्देश में कहा गया है कि ग्रीष्मावकाश में विद्यालय बन्द रहने के उपरान्त पुनः खुलने पर प्रथमतः परिसर गन्दा मिलेगा। अतः 25 जून से 27 जून तक परिसर की समुचित साफ-सफाई कराते हुए विद्यालय को सुन्दर एवं आकर्षक बनाया जायेगा।
इसके लिए विद्यालय परिसर की साफ-सफाई कराते हुए विद्यालय को सुन्दर  और आकर्षक बनाया जायेगा। घास-फूस और जंगली पौधों की सफाई कराई जायेगी। साथ ही कक्षा  कक्षों की फर्श, दीवारें, खिड़की-दरवाजे, ब्लैक बोर्ड आदि की सफाई कराई जायेगी। साथ ही फर्नीचर, उपकरण, स्टेशनरी, टीएलएम पुस्तकें आदि की साफ-सफाई कराई जायेगी। वहीं स्कूल के भण्डार कक्ष, पानी की टंकी, किचन, वाशरूम, प्रयोगशाला एवं लाइब्रेरी की सफाई एवं उन्हें विसंक्रमित कराया जायेगा।
'