Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के 62 जिलों में आज बारिश का अलर्ट, इन जिलों में 'लू' की चेतावनी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. नौतपा बीतने के बाद 2 दिन बाद भी यूपी में गर्मी का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा है। यूपी के 62 जिलों में आज बारिश और ‘लू’ के साथ धूल भरी आंधी चलने की चेतावनी जारी की गई है। गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगी, तो कहीं पर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा भी चल सकती है।
11 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट तो वहीं, 14 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, वे 40 ऐसे जिले हैं जहां केवल बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। आज वाराणसी, संत रविदास नगर और बिजनौर जिलों को छोड़कर यूपी का हीट इंडेक्स 40 से 50 के बीच में रह सकता है।

सोमवार को यूपी का सबसे गर्म जिला फतेहपुर रहा। यहां दिन का अधिकतम पारा 46.2°C तक पहुंच गया। दूसरा सबसे गर्म जिला प्रयागराज रहा, जहां का तापमान 45.4°C दर्ज किया गया। यूपी में सबसे न्यूनतम तापमान बाराबंकी में 25.4°C रिकॉर्ड किया गया।

BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि अलनीनो के प्रभाव से इस बार गर्मी काफी बढ़ गई है। ये गर्मी का महीना थोड़ा लंबा भी हो रहा है। जितना तापमान बढ़ रहा है उस अनुसार हवा में नमी नहीं आ पा रही है।

इसलिए, बादल घेरने के बावजूद यूपी के अधिकतर जिलों में बारिश की बूंद तक नहीं पड़ी। प्री मानसून के आने में सप्ताह भर का समय है। वहीं, यूपी में 20 जून को मानसूनी हवा बनारस और सोनभद्र से प्रवेश करेगी जो कि 30 जून तक पूरे यूपी को अपने आगोश में ले लेगी।

यूपी के बुंदेलखंड और आसपास के कुल 11 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। यानी कि यहां पर भीषण लू का प्रकोप रहेगा। इन जिलों में बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर सिटी, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर को रखा गया है।

कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, संत रविदास नगर, फर्रुखाबाद, उन्नाव, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा और औरेया में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

40 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट
यूपी के 40 जिलों में बादल गरजने संग बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। यहां पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवा भी बह सकती है। कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर सिटी, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल और बदायूं जिले में बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में जोरदार बारिश की उम्मीद
गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती और आसपास के इलाकों में बिजली चमकने और बादल गरजने के साथ बारिश हो सकती है।
'