Today Breaking News

बनारस से हावड़ा तक चलेगी मिनी वंदेभारत एक्सप्रेस, 160 किमी की स्पीड से 6 घंटे में पहुंचाएगी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी से रेल यातायात को मजबूत करने के लिए नई वंदेभारत ट्रेन चलाने की कवायद तेज हो गई है। पीएम के संसदीय क्षेत्र से चलाई जाने वाली नई मिनी वंदेभारत ट्रेन वाराणसी जंक्शन से हावड़ा जंक्शन तक जाएगी। 8 कोच की मिनी वंदेभारत 130 से 160 किमी की रफ्तार से महज 6 घंटे में यात्रियों को हावड़ा पहुंचा देगी। इसमें आठ कोच की चेयरकार और स्लीपर वंदे भारत शामिल है। अगले कुछ दिनों में ट्रेन की रैक वाराणसी पहुंच जाएगी।
वाराणसी से पटना, रांची और नई दिल्ली के लिए वंदेभारत ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। रेल यात्रियों की मांग के बीच जल्द ही काशी को एक और मिनी वंदेभारत की सौगात मिलने जा रही है।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल से हावड़ा के बीच अगले महीने से मिनी वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जाएगी। इसके लिए तारीख तो तय नहीं हुई, लेकिन चेन्नई स्थित आईसीएफ (इंटीग्रल कोच फैक्ट्री) से 15 वंदेभारत की रैक निकली है। जिसमें एक वाराणसी-हावड़ा रूट को मिलेगी।

रेल अधिकारियों की मानें तो बनारस-हावड़ा वंदे भारत का प्रस्ताव 2023 में ही रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। अब पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन को मिनी वंदेभारत एक्सप्रेस मिलने की उम्मीद है।

अफसरों का कहना है कि अब एनईआर में रेल परिवहन को रफ्तार मिलेगी। यात्रियों के लिए नई सुविधाएं विकसित की जाएंगी। 130 से 160 किमी की रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत महज छह घंटे में अपना सफर तय करेगी। ट्रेन को हावड़ा तक चलाने के लिए पूरे रूट का सर्वे हो चुका है। इसकी फाइनल रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंप दी गई है।

वारणसी के लिए हावड़ा को जाने वाली मिनी वंदेभारत एक्सप्रेस की सौगात स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में पांचवी ट्रेन होगी। अब तक वाराणसी से नई दिल्ली के लिए दो वंदेभारत एक्सप्रेस, वाराणसी-हावड़ा मिनी वंदेभारत इस तरह की पांचवीं ट्रेन होगी। अभी जितनी भी वंदेभारत चल रही हैं, उनका संचालन कैंट स्टेशन से हो रही हैं। हावड़ा वंदेभारत को बनारस स्टेशन से चलने वाली अगली ट्रेन होगी।
'