Today Breaking News

गाजीपुर में भीषड़ गर्मी के कहर से लोग परेशान, हीट स्ट्रोक के हो रहे शिकार

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. बीते दो सप्ताह से पड़ रही भीषण गर्मी और तेज धूप का कहर बुधवार को भी जारी है। इस जानलेवा गर्मी के कारण हालत यह रही की रेलवे क्रासिंग बंद होने के बाद, उसके दोनों तरफ बाइक स्टैंड जैसा नजारा देखने को मिलता है।
तेज गर्मी के कारण बीते मंगलवार को औड़िहार रेलवे जंक्शन स्थित डेमू शेड के गेट के पास, एक अज्ञात अधेड़ की मौत हो गई थी। काफी देर बाद जब लोगों को इसकी सूचना मिली, तो उन्होंने सैदपुर पुलिस को इससे अवगत कराया। जिसके बाद पहुंची पुलिस ने शवों को मोर्चरी हाउस में रखवाया। जिसकी पहचान अभी तक नहीं हो सकी है।

आसमान से आग की तरह बरस रही धूप और गर्म पछुवा हवा लोगों को खुले में चैन नहीं लेने दे रही है। सुबह 11 से शाम 4 बजे तक, बाजारों और सड़कों में सन्नाटा छाया रह रहा है। हीट स्ट्रोक के शिकार मरीज लगातार स्वास्थ्य केंद्र पहुंच रहे हैं। बाजार में मेडिकल की दुकानों पर ग्लूकोज, इलेक्ट्रॉल पाउडर सहित नारियल पानी, फ्रूट जूस आदि शीतल पेय पदार्थों की माग बढ़ गई है।

दिन में गर्म कछुआ हवा और रात को भारी नमी युक्त पुरवा हवा लोगों को ना दिन में चैन लेने दे रही है, ना रात में। बाजार में गर्मी से बेहाल लोग बड़ी संख्या में कूलर की खरीदारी कर रहे हैं। जिसके चलते ब्रांडेड हो या अन ब्रांडेड बाजार की लगभग सभी दुकानों पर कूलर की शॉर्टेज हो गई है। बीते दो सप्ताह से कूलर की मांग में बड़ा उछाल आया है।

दोपहर में रेलवे क्रॉसिंग का फाटक बंद होने पर दो पहिया वाहन चालकों की जान निकल जा रही है। वह रेलवे फाटक पर ही अपने दो पहिया वाहनों को छोड़, छाया में भाग खड़े हो रहे हैं। जहां वह ट्रेन के जाने तक का इंतजार करते दिखाई दे रहे हैं। उस समय यह नजारा ऐसा दिखाई दे रहा है, जैसे मानो रेलवे क्रॉसिंग बाइक स्टैंड बन गया हो।

बीते लगभग दो सप्ताह से सैदपुर क्षेत्र के श्मशान घाटों पर होने वाली औसत मौत का आंकड़ा तीन से चार गुणा बढ़ गया है। औसत दिनों में सैदपुर के सबसे बड़े जौहरगंज श्मशान घाट पर जहां हर दिन 15 से 20 शवों का अंतिम संस्कार किया जाता था, आज वहां हर दिन 60 से 70 शवों का अंतिम संस्कार किया जा रहा है। घाट पर एक साथ 20 से 25 शव जलाये जा रहे हैं। घाट संचालक संजय कुमार ने बताया कि बीते 26 मई से घाट पर शवों के आने का सिलसिला बढ़ा हुआ है।
'