Today Breaking News

गाजीपुर में सामूहिक विवाह के लिए शुरू हुआ ऑनलाइन आवेदन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. जनपद में आचार संहिता लागू होने के कारण प्रदेश सरकार की योजनाएं ठप पड़ गयी थी। हालांकि अब लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद योजनाओं की रफ्तार में तेजी आने लगी है। प्रदेश सरकार की ओर से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गये हैं। इसमें सरकार एक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च करती है। जिसमें कन्या के बैंक खाते में आर्थिक सहायता, उपहार व कार्यक्रम के इंतजाम का खर्चा शामिल होता है।
समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक वर्ग एवं सामान्य वर्ग के पात्र व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी सामूहिक रूप से कराए जाने के लिए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल शुरू किया गया है। 

वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in पर आवेदन के बाद तहसील स्तर सत्यापन कराया जाता है। सत्यापन पूरा होने के बाद  कन्या के बैंक खाते में 35 हजार रुपये की आर्थिक सहायता, 10 हजार रुपये के उपहार एवं छह हजार रुपये कार्यक्रम के आयोजन समेत कुल 51 हजार की धनराशि प्रत्येक जोड़े पर खर्च होगी। सामूहिक विवाह या निकाह का आवेदन आवेदिका द्वारा स्वयं किसी भी जनसुविधा केंद्र, साइबर कैफे, निजी इंटरनेट केंद्र पर ऑनलाइन किया जा सकता है। 

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में आवेदिका को अपना आवेदन विवाह की निर्धारित तिथि के न्यूनतम एक सप्ताह पूर्व तक किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि योजना में शर्त है कि कन्या के अभिभावक उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों। कन्या या कन्या के अभिभावक निराश्रित, निर्धन एवं जरूरतमंद हों। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम दो लाख रुपये तक हो।
'