Today Breaking News

गाजीपुर में गर्मी से अस्पतालों में बढ़ी मरीजों की संख्या, धूप में बाहर जाने से बचने की सलाह

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर के जमानियां में बीते कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी के चलते लोगों के सेहत असर दिख रहा है। गर्मी के चलते सरकारी व निजी अस्पतालों में मरीजों की संख्या पहले ही अपेक्षा हर ज्यादा हो गई है।
डायरिया, उल्टी, दस्त, बुखार आदि के ज्यादा मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं। हालात यह है कि अस्पताल के इमरजेंसी से लेकर सामान्य वार्ड के सभी बेड मरीजों से भरे पडे़ हुए है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार सामान्य दिनों में 80 से 100 मरीज अस्पताल में आते थे। चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी अधिकारी डॉक्टर अमर कुमार ने बताया कि इस भीषण गर्मी में बाहर निकलने वाले लोग हीट स्ट्रोक के शिकार हो सकते हैं। बच्चों में डायरिया की शिकायत बढ़ गई है। कहा कि तीखी व तेज धूप में घर से न निकलें। यदि निकलना जरूरी ही है तो शरीर ढंक कर रखें। सिर को भी ढंकें।

डॉ. अमर कुमार ने बताया कि गर्मी से बचने के लिए नारियल पानी, छाछ, लस्सी, जूस, शिकंजी, नीबू पानी खूब पीएं। मसालेदार,जंक फूड के साथ बाहर के खाने से बचें। भोजन में हरी सब्जी, सलाद, दाल का उपयोग अधिक करें। बताया कि हीट स्ट्रोक के जो प्रमुख लक्षण है उनमें त्वचा का ड्राई होना, बहुत अधिक पसीना आना, कमजोरी, चक्कर आना, शरीर का तापमान बढ़ना, दौरा पड़ना, दिल की धड़कन तेज होना, बीपी बढ़ना या कम होना, कम पेशाब आना आदि है।
'