Today Breaking News

एक ही PNR पर बुक हुई एक सीट कन्फर्म और दूसरी वेटिंग में हो तो क्या करें?

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. जब भी हम कहीं जाने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले टिकट बुक की जाती है. यदि आप ट्रेन की टिकट बुक कर रहे हैं और वह वेटिंग में आ जाए तो टिकट कंफर्म होने तक टेंशन बना रहता है. लेकिन सोचिए उस स्थिति में क्या होगा जब एक ही पीएनआर पर बुक की गई एक या एक से ज्यादा टिकट में से एक कंफर्म हो जाए और दूसरी वेटिंग में आ जाए.

क्या रद्द हो जाता है टिकट?
जब भी कोई ऑनलाइन ट्रेन की टिकट बुक करते हैं और वह कंफर्म नहीं होती है, तो ऐसी स्थिति में टिकट रद्द हो जाती है. लेकिन इसके विपरीतएक ही पीएनआर पर बुक की गई एक टिकट कंफर्म हो जाती है और दूसरी वेटिंग में रहती है तो ऐसे में टिकट कैंसिल नहीं होती.

यात्री ट्रेन में चढ़ सकते हैं. हालांकि उन्हें सीट मिलने की गारंटी नहीं होती. ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे के नियमों (Indian Railway Rules) के बारे में पता होना चाहिए.

यदि एक टिकट आरएसी में और दूसरा वेटिंग में है. ऐसी स्थिति में भी यात्री को यात्रा करने का अधिकार है. लेकिन एक भी टिकट कंफर्म नहीं हुआ है तो ऑनलाइन बुक किया गया टिकट कैंसिल हो जाएगा और टिकट का पूरा अमाउंट भी रिफंड हो जाएगा.

इनवैलिड हो जाएगी टिकट
चार्ट बनने के बाद ई टिकट कंफर्म नहीं हुआ है तो वह इनवैलिड हो जाता है. वेटिंग में होने पर भी यात्रा नहीं की जा सकती है. लेकिन आपका ई टिकट RAC की कैटेगरी में आ जाता है तो उस पर यात्री को यात्रा करने का अधिकार होता है. यदि ई टिकट RAC हो जाता है और उसे कैंसिल किया जाता है तो उस पर मामूली शुल्क का भुगतान करना होगा.

'