Today Breaking News

उत्तर प्रदेश के 29 जिलों में 'लू' की चेतावनी, अगले 5 दिन हीट वेव करेगा परेशान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उमस भरी गर्मी और तल्ख धूप के तेवर ने यूपी के लोगों को पस्त कर दिया है। शुक्रवार को सबसे गर्म जिला झांसी रहा, जहां दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से भी साढ़े 3 डिग्री ज्यादा 45.8°C दर्ज किया गया। वहीं, 31.4°C के साथ झांसी की रात भी प्रदेश में सबसे गर्म रात रही।
45.3°C के साथ प्रयागराज यूपी का दूसरा सबसे गर्म जिला रहा। ये पारा सामान्य से 4.4°C ऊपर चला गया। सबसे कम तापमान कुशीनगर का 31°C दर्ज किया गया। वहीं, यूपी के बाकी जिलों में पारा 39°C से लेकर 45.8°C के बीच में रहा। साथ में 'लू' या गर्म हवा की आंधी चली। शुक्रवार को लोकल इफेक्ट की वजह से यूपी के तीन जिलों बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार इटावा में 2.7 मिली मीटर, बलिया और सुल्तानपुर में 1 मिली मीटर से कम बारिश दर्ज की गई।

यूपी का अगला 7 दिन काफी गर्म होने वाला है। मौसम विभाग ने 5 दिन तक 'लू' का अनुमान लगाया है। कुल 29 जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है। जिसमें से बुंदेलखंड और मध्य यूपी के 17 जिलों में ऑरेंज अलर्ट तो वहीं, 12 जिलों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान पारा 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाएगा। हीट इंडेक्स 50 तक जा सकता है। साथ ही आंधी की तरह से 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 'लू' चलेगी। बाहर निकलने पर ये गर्म हवा बॉडी को ब्लोअर की तरह से हीट करेगी। वहीं, शाम तक भयानक उमस लोगों को परेशान करेगी।

17 जिलों में लू का ऑरेंज अलर्ट
बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में लू का ऑरेंज अलर्ट है।

12 जिलों में लू या यलो अलर्ट जारी
प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, रायबरेली, कन्नौज, मैनपुरी, हाथरस और आसपास के इलाकों में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

यूपी के 45 जिलों में 40-50 के बीच में होगा हीट इंडेक्स
यूपी के 45 जिलों में हीट इंडेक्स 40 और 50 के बीच में रहने का अनुमान है। इन जिलों में बांदा, हमीरपुर, आगरा, झांसी, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर , महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराईच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या के नाम शामिल हैं।

पूर्वांचल में वाराणसी-सोनभद्र रहे सबसे गर्म, पारा 44°C के ऊपर
पूर्वांचल में सबसे गर्म जिले सोनभद्र और वाराणसी रहे। शुक्रवार को सोनभद्र का तापमान 44.6°C और वाराणसी का तापमान 44°C दर्ज किया गया। वाराणसी में दिन में 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से 'लू' बही। गर्म हवा के साथ उमस ने काशीवासियों और पर्यटकों को बेहाल कर दिया है। गंगा के घाटों पर सन्नाटा पसरा है। गंगा में बोटिंग भी शाम 5 बजे के बाद से ही गुलजार होती है। इस मौसम ने काशी के आम बिजनेस का काफी नुकसान कर दिया है। अभी तो गर्मी का सितम और बढ़ेगा। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा, वाराणसी समेत पूरे ईस्ट यूपी में आज से लेकर 11 जून तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया गया है।
'