Today Breaking News

गाजीपुर लोकसभा सीट पर 33 राउंड में होगी काउंटिंग, 14-14 टेबल लगाई गई; कुछ देर में शुरू होगी मतगणना

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. लोकसभा चुनाव के तहत गाजीपुर लोकसभा सीट पर मतगणना स्थल जंगीपुर स्थित मंडी समिति में बनाया गया है। जिसमें 14-14 टेबल गणना के लिए लगाए गए हैं। मतगणना विधानसभा वार 33 राउंड के बीच संपन्न होगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
जंगीपुर स्थित मंडी समिति में मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी, जो गणना पूरी होने तक जारी रहेगी। मतगणना के लिए अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग आफिसर की नियुक्ति की गई है। मुकाबला सपा से अफजाल अंसारी और भाजपा से पारसनाथ राय के बीच हैं।

किसके सिर पर होगा जीत का ताज
यादव और दलित बाहुल्य लोकसभा सीट गाजीपुर में सपा और भाजपा के बीच सीधा टकराव देखने को मिल रहा है। इस सीट पर सपा प्रत्याशी के रूप में अफजाल अंसारी एक बार फिर किस्मत आजमा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ मनोज सिन्हा के करीबी पारसनाथ राय को भाजपा किस्मत आजमा रहे है। सपा प्रत्याशी अफजाल अंसारी के पक्ष में कैडर वोट यादव के साथ-साथ मुस्लिम और अन्य जातियों के भी वोट का दावा किया जा रहा है।

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी सभी वर्ग समुदाय और जाति के वोटों के साथ-साथ राजभर कुशवाहा और अपने कैडर वोट के दम पर जीत का दावा कर रही है। ऐसे में देखना है कि ईवीएम में कैद मतदाताओं के वोट किसके सिर पर जीत का ताज पहनाते हैं।

मतगणना में 604 कर्मचारी तैनात
गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाली विधानसभाओं सैदपुर, सदर, जंगीपुर, जखनियां और जमानियां के साथ साथ बलिया लोकसभा क्षेत्र के मुहम्मदाबाद और जहूराबाद विधानसभा क्षेत्र की मतगणना का काम भी जंगीपुर मंडी समिति में हो रहा है। मतगणना को लेकर मंडी समिति मे सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक मतगणना मे कुल 604 कर्मचारियों को तैनात किया गया। विधानसभावार मतगणना के लिए प्रत्येक हाल में 14 टेबल लगाया गया है। गाजीपुर लोकसभा सीट से कुल 10 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे है। इस सीट पर 55.22 फीसदी मतदान हुआ है।

लोकसभा चुनाव की मतगणना जंगीपुर मंडी समिति के परिसर में चल रही है। जिसको लेकर पुलिस प्रशासन ने डायवर्जन प्लान जारी किया है। हाइवे तिराहा (अरसदपुर) जंगीपुर से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नहीं जाएगा। यादव मोड़ जंगीपुर से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। तारनपुर मोड़ जंगीपुर से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। देवकठिया पुल के नीचे जंगीपुर की तरफ से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। देवकठिया एफसीआई गोदाम जंगीपुर से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। बिलैचिया तिराहा कोतवाली से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। अन्धऊ चेकपोस्ट / तिराहा कोतवाली से कोई भी वाहन नवीन मंडी जंगीपुर की तरफ नही जाएगा। यह डायवर्जन आपातकालीन वाहनों पर लागू नहीं होगा।

थ्री लेयर में मतगणना स्थल की सुरक्षा
मतगणना स्थल पर थ्री लेयर की सुरक्षा के चक्रव्यूह को इनर काडर, मिडिल काडर और आउटर काडर में बांट दिया गया है। इनर काडर में पैरामिलिट्री फोर्स रहेगी। मिडिल काडर में PAC के जवान तैनात रहेंगे और आउटर काडर में सिविल पुलिस की तैनाती की जाएगी। सुरक्षाकर्मी हमेशा मुस्तैद रहेंगे।

200 मीटर दूर खड़े होंगे वाहन
स्ट्रॉन्ग रूम समेत पूरे मतगणना स्थल को CCTV से लैस कर दिया गया है। मतगणना स्थल पर आने वाले लोगों के वाहन 200 मीटर दूर ही खड़े किए जाएंगे। पुलिस अफसर और जिला निर्वाचन अधिकारी बीच-बीच में निरीक्षण कर तैयारियों को परखेंगे।

मतगणना केंद्र के अंदर जाने वालों की बाकायदा चेकिंग की जाएगी। अंदर मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। यदि कोई मोबाइल लेकर आएगा तो उसे मतगणना स्थल के बाहर ही रखना होगा। इसी तरह हथियार, ज्वलनशील पदार्थ ले जाना भी प्रतिबंधित रहेगा।

प्रत्याशी और इलेक्शन एजेंट्स को ही मिलेगी एंट्री
मतगणना स्थल पर सुरक्षा के बेहद कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। मतगणना के इनर सर्किल में सिर्फ प्रत्याशी और उनके इलेक्शन एजेंट ही जा सकेंगे। मतगणना कर्मियों के अलावा मतगणना ड्यूटी में लगे अधिकारी भी यहां जा सकेंगे। इसके अलावा इनर सर्किल में बाकी किसी को जाने की अनुमति नहीं होगी।

विजय जुलूस निकालने पर होगी कार्रवाई
जीतने वाला प्रत्याशी और उसके समर्थकों के विजय जुलूस निकालने पर प्रतिबंध होगा। मतगणना स्थल के आसपास भीड़ नहीं जुटने दी जाएगी। इसके लिए पुलिस ने विशेष प्रबंध किए हैं। पुलिस की ओर से काउंटिंग वाले दिन सुबह 5 बजे से ही पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया जाएगा।

गाजीपुर लोकसभा चुनाव की ताजा खबरें पढ़ने के लिए गाजीपुर न्यूज़ ऐप डाउनलोड करें। 
'