Today Breaking News

यूपी में आज ड्राई डे है...नहीं बिकेगी बियर और शराब, भांग, दुकानें रहेंगी बंद

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. यूपी में मंगलवार को ड्राई डे रहेगा। इसका आदेश हो गया है। शराब, बीयर के साथ ही भांग की सभी दुकानें पूरे प्रदेश में बंद रहेंगी। आज होने वाली मतगणना को लेकर यह आदेश दिया गया है। इसके अलावा भी कई इंतजाम किए जा रहे हैं। सभी कार्मिकों, सुरक्षा बलों के जवानों के लिए ग्रीष्म लहर और हीट स्ट्रोक से बचाने के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार को मतगणना स्थल के 100 मीटर के दायरे में किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने इन सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना स्थल पर तैनात किए जाने वाले सभी कार्मिकों व सुरक्षा जवानों के लिए गुड़, नींबू पानी, ओआरएस, पंखे, कूलर और पानी की ठंडी फुहार छोड़ने वाले मिस्ट फैन की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने कहा है कि हीटवेव व भीषण गर्मी से बचाव के लिए ‘क्या करें-क्या न करें’ की सलाह पर विशेष जोर दिया जाए, जिससे कि मतगणना कार्मिकों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। सभी मतगणना कार्मिक हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें। तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, छाता एवं सिर को ढ़कने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा अपने साथ रखें। पानी की बोतल साथ रखें, समय-समय पर आवश्यकतानुसार सादा जल, नींबू पानी या ओआरएस का प्रयोग करते रहें।
हीट वेव से बचाव के लिए पर्याप्त ओआरएस/मेडिकल किट एवं मेडिकल टीम भी मतगणना स्थल पर उपलब्ध रहेगी। प्रत्याशी, उनके अभिकर्ता, मतगणना कार्मिकों एवं अन्य कर्मचारियों के बैठने के स्थान पर पंखे, कूलर एवं मिस्ट फैन की भी व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिये गए हैं। मतगणना स्थल के सौ मीटर के दायरे में किसी भी वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा। मंगलवार को सुबह से ही पूरे प्रदेश में शराब, बीयर, भांग आदि की लाइसेंसी दुकानें नहीं खुलेंगी। यह दुकानें बुधवार को सुबह 10 बजे अपने नियत समय पर खोली जाएंगी।
डीजीपी प्रशांत कुमार और अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार ने कहा कि मतगणना केंद्रों पर उपद्रव किए जाने की स्थिति में बेहद सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस को मतगणना केंद्रों पर भीड़ जुटाने के लिए अपील किए जाने के पुख्ता सुबूत मिले हैं। इसके मद्देनजर पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश के सभी 75 जिलों में बनाए गए 81 मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। 
सोमवार को लोकभवन के सभागार में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि 80 लोकसभा सीटों पर हुए चुनाव और चार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। चुनाव आयोग के निर्देश पर मतगणना केंद्र का प्रथम घेरा (इनरमोस्ट कार्डन) की सुरक्षा सीएपीएफ द्वारा की जाएगी। द्वितीय घेरा (इनर कार्डन) की सुरक्षा पीएसी व जिला पुलिस और तृतीय घेरा (आउटर कार्डन) की सुरक्षा व्यवस्था जिला पुलिस व अन्य अनुपूरक बलों द्वारा की जाएगी। तृतीय घेरे के 100 मीटर दूरी के दायरे को पूरी तरह सुरक्षित रखा जाएगा।
मुख्य द्वार से केवल अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश करते समय प्रत्येक व्यक्ति को डीएफएमडी व एचएचएमडी द्वारा चेकिंग करने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक वस्तु या सामग्री मतगणना केंद्र के अंदर ले जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। महिलाओं की चेकिंग उनकी निजता को ध्यान में रखते हुए महिला पुलिस कर्मियों द्वारा ही की जाएगी।
डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि मतगणना को देखते हुए पूरे प्रदेश में 160 पुलिस उपायुक्त, अपर पुलिस उपायुक्त व अपर पुलिस अधीक्षक, 476 सहायक पुलिस आयुक्त व पुलिस उपाधीक्षक, 2248 इंस्पेक्टर, 12883 सब इंस्पेक्टर, 20876 हेड कांस्टेबल, 50697 कांस्टेबल, 6149 होमगार्ड्स, 145 कंपनी सीएपीएफ एवं 102 पीएसी कंपनी की तैनाती की गई है। 
जिले के अन्य संवेदनशील स्थानों पर समुचित पुलिस बल की तैनाती एवं रिजर्व क्यूआरटी तैयार रखी गई है। यूपी-112 के वाहनों को संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात करते हुए नियमित पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाली अफवाहों पर पैनी नजर रखी जा रही है। स्थानीय अभिसूचना इकाई को और अधिक सक्रिय करते हुए प्रत्येक छोटी से छोटी सूचना पर त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। 
'