Today Breaking News

छोटे भाई ने की बड़े सिपाही भाई की हथौड़े से मारकर हत्या, पढ़ाई के लिए जड़ा था थप्पड़

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, मऊ. मऊ के घोसी कोतवाली क्षेत्र में गुरुवार की रात छोटे भाई ने अपने बड़े भाई की सोते समय सिर पर हथौड़े से हमला कर हत्या कर दी। मृतक जौनपुर के मछलीशहर में सिपाही के पद पर तैनात था। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। घटना के बाद से आरोपी भाई मौके से फरार है।
घोसी कोतवाली के खुरहनी गांव निवासी संदीप सिंह पटेल (26) पुत्र स्व. लाल बहादुर जौनपुर के पौवारा थाने में सिपाही के पद पर तैनात था। गुरुवार की सुबह वह अपने घर अपनी मां और छोटे भाई दिलीप से मिलने आया था।

देर शाम को किसी बात को लेकर स्नातक की पढ़ाई कर रहे छोटे भाई दिलीप सिंह से उसका विवाद हो गया। सिपाही ने दिलीप को सुधरने की हिदायत दी। इसके बाद संदीप खाना खाकर सोने चला गया। इस बीच गुस्साए दिलीप ने संदीप के सिर पर हथौड़े से प्रहार कर दिया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के बाद परिजन अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

सिपाही के घर पर केवल उसकी मां आशा देवी व उसका 20 वर्षीय छोटा भाई दिलीप सिंह रहता है। गुरुवार की देर शाम सिपाही संदीप की स्नातक में पढ़ रहे उसके छोटे भाई दिलीप से पढ़ाई को लेकर कुछ बहस हो गयी। उसी दौरान पढ़ाई के लिए डांटते हुए बड़े भाई संदीप ने छोटे भाई दिलीप को एक थप्पड़ जड़ दिया।

बड़े भाई के थप्पड़ से खुन्नस खाकर छोटा भाई बदला लेने के लिए मौके की तलाश करने लगा। इतना सब होने के बाद रात के समय संदीप खाना खाकर घर के बरामदे में रखे चौकी पर सो रहा था। उसी वक्त गुस्से से तमतमाए दिलीप ने सो रहे अपने बड़े भाई संदीप के सिर के पिछले हिस्से पर हथौड़े से ताबड़तोड़ कई बार प्रहार कर दिया।
मृतक सिपाही संदीप सिंह पटेल की फाइल फोटो।
इस हमला के दौरान सो रहे भाई को संभालने का एक मौका तक नहीं मिला। हथौड़े के हमले से वह लहूलुहान होकर छटपटाने लगा। घटना के बाद परिजन और ग्रामीणों ने घायल को बड़राव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गये। जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

आरोपी भाई ने इस घटना को उस समय अंजाम दिया, जब घर में सभी लोग सो रहे थे। हत्या करने के बाद आरोपी भाई घटनास्थल से फरार हो गया। घटना की मुख्य वजह बड़े भाई द्वारा छोटे भाई को पढ़ाई के लिए डांटना और थप्पड़ मारना बताया जा रहा है।

घटना के बाद पूरे गांव में सनसनी फैल गयी है। लोगों में यह चर्चा है कि बड़े भाई के द्वारा पढ़ाई को लेकर छोटे भाई को डांट देना तो आम बात है, लेकिन किसी ने सोचा नहीं था कि बड़े भाई की डांट से छोटा भाई इस प्रकार से खौफनाक कदम उठाकर घटना को अंजाम दे देगा।

घटना की सूचना पर सीओ दिनेश दत्त मिश्र व कोतवाल राजकुमार सिंह घटनास्थल पर पहुंचकर जांच पड़ताल करते हुए उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत कराया। इस दौरान पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। इधर गांव में पहुंची फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल से सभी साक्ष्य जुटाए। मौके पर पहुंचकर एसपी इलामारन जी ने घटनास्थल का जायजा लिया। अपने मातहतों से घटना के बारे में जानकारी लिया।

पुलिस की प्राथमिक जांच के बाद सीओ घोसी दिनेश दत्त मिश्र ने बताया कि मृतक की मां के तहरीर के आधार पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर अग्रिम कार्रवाई कर रही है। मृतक की मां आशा व पत्नी सुधा का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। मृतक की एक तीन साल की पुत्री भी है। मृतक सिपाही बीते 2018 में यूपी पुलिस में भर्ती हुआ था।

एसपी इलामारन ने बताया कि मामला संज्ञान में हैं। मृतक का छोटे भाई से पढ़ाई को लेकर कुछ विवाद हुआ था। इससे नाराज उसके छोटे भाई ने हथौड़े से युवक पर हमला कर दिया। पुलिस जांच कर रही है।
'