Today Breaking News

गाजीपुर में ADO पंचायत के निरीक्षण में बंद मिले पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय, कारण बताओ नोटिस जारी

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के भदौरा विकासखंड अंतर्गत कर्मा और बहुआरा गांव में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय का निर्माम कराया गया है। जिसका निरीक्षण करने पहुंचे सहायक विकास अधिकारी पंचायत संजय शर्मा को यह भवन बंद मिला। जिसको लेकर उन्होंने ग्राम प्रधान और सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए आवश्यक कार्रवाई की चेतावनी दी है। जिससे संबंधित लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

गौरतलब हो कि शासन के निर्देश पर भदौरा विकास खण्ड के विभिन्न गांव में लाखों रुपए की लागत से बनाए गए सामुदायिक शौचालय और पंचायत भवन का उपयोग नहीं दिख रहा है। जिससे सरकार की योजनाएं जमीनी स्तर पर मूर्त रूप नहीं ले पा रही हैं। सरकार के नुमाइंदे ही योजनाओं को मिट्टी में मिलाने पर तुले हुए हैं। आज सहायक विकास अधिकारी पंचायत संजय शर्मा के द्वारा ग्रामीणों की शिकायत व उच्च अधिकारियों के निर्देश पर ग्रामसभा कर्मा व बहुआरा के पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय में ताला बंद मिला।

फोन से बात करने पर दोनों ही गांव के पंचायत सहायक ने बताया कि वह परीक्षा देने के लिए गई हुई हैं। जबकि इसके बारे में कार्यालय को अथवा ग्राम प्रधान को किसी भी प्रकार की लिखित कोई सूचना नहीं दी गई है। ग्रामीणों ने बताया कि सामुदायिक शौचालय लंबे समय से बंद चला आ रहा है, जबकि संबंधित शौचालय केयरटेकर के द्वारा प्रतिमाह 6000 का भुगतान उतार लिया जाता है। ग्राम प्रधान और सचिव की मिलीभगत से हो रहे इस खेल का पर्दाफाश होने पर सहायक विकास अधिकारी पंचायत संजय शर्मा ने कड़ी नाराजगी जताई है।

उन्होंने कर्मा व बहुआरा ग्राम प्रधान व सचिव को तीन कार्य दिवस के अंदर कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है। चेतावनी दिया कि अगर आपके जवाब संतोषजनक नहीं मिले तो आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने इस मामले से जिला पंचायत अधिकारी को भी अवगत कराते हुए संबंधित के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई के लिए पत्र प्रेषित किया है। उन्होंने बताया कि ब्लॉक के लगभग अधिकांश गांव की स्थिति कमोबेश यही बनी हुई है।

'