Today Breaking News

पूर्वांचल में जल्द बदलेगा मौसम, बारिश से मिलेगी राहत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. नौतपा के तीसरे दिन आसमान से आग बरसी। धरती तप रही है। सोमवार को झांसी में 26 साल का रिकार्ड टूटा तो आगरा 30 साल बाद सबसे गर्म रहा। झांसी में दिन का पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके पहले 20 मई 1998 में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल सिंह ने बताया कि गुरुवार से पूर्वांचल में मौसम बदलेगा। गोरखपुर और बस्ती मंडल के लगभग सभी जिलों में बारिश के पूर्वानुमान हैं। शुक्रवार को देवीपाटन और आजमगढ़ मंडल में हल्की से मध्यम बरसात के आसार हैं। इसी दिन अयोध्या मंडल में बादल बरस सकते हैं। इसका असर लखनऊ समेत आसपास के क्षेत्रों पर भी पड़ेगा। राजधानी में 30 मई से दो जून तक बादलों की आवाजाही रहेगी, जिससे अधिकतम तापमान तीन-चार डिग्री और न्यूनतम दो डिग्री तक गिर सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, कानपुर सिटी और इटावा में 45 डिग्री, हरदोई में 44.5 डिग्री, प्रयागराज में 44.6 डिग्री, उरई और हमीरपुर में 46.2 डिग्री, अलीगढ़ में 44.8 डिग्री और बुलंदशहर में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन जिलों में अगले दो दिन 25-35 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी।

तापमान में लगातार बढ़ाेत्तरी को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। मंडलायुक्त डा रोशन जैकब ने विभागों को गर्मी और लू से बचाव के इंतजाम करने को कहा है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक के मरीजों के लिए अलग कमरे आरक्षित के साथ ही डाक्टरों की चौबीस घंटे मौजूदगी के निर्देश दिए हैं।

अस्पतालों में जरूरी दवाओं और एंबुलेंस में वह सभी चीजें उपलब्ध हों जिससे गर्मी से अचानक बीमार होने वाले मरीजों को राहत पहुंचाई जा सके। अस्पतालों के अलावा बाजारों, सार्वजनिक स्थानों और बस अड्डों पर शीतल पेयजल और कूलर व पंखे सहित सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए हैं।

मंडलायुक्त ने सभी नगर पंचायतों और ग्राम पंचायतों को भी निर्देश दिए हैं कि पशुओं के पीने के पानी की भी व्यवस्था प्राथमिकता पर की जाए। जिन तालाबों में पानी नहीं है वहां पर तत्काल इसकी व्यवस्था कराई जाए। इसके अलावा जगह जगह पर प्याऊ के इंतजाम हों ताकि लोगों को बीमार होने से बचाया जा सके। साथ ही प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि बेहद जरूरी कार्य पर ही दोपहर को घर से निकलें। 
'