Today Breaking News

गाजीपुर में आग का गोला बने 2 ट्रांसफार्मर, 400 घरों की बत्ती गुल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में विद्युत वितरण मंडल लाल दरवाजा के परिसर में बृहस्पतिवार की दोपहर अचानक दो ट्रांसफाॅर्मर धू-धू कर जलने लगे। आग की लपटें बगल स्थित दो मंजिला विद्यालय भवन के ऊपर तक उठ रही थीं, जिसकी ऊंचाई 30 फीट तक आंकी जा रही थी। आसमान में उठ रहे धुएं का गुबार एक किमी के परिधि में देखा गया, इससे क्षेत्र में अफरातफरी मची रही। हालांकि आधे घंटे बाद पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवानों ने कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। दूसरी ओर दोनों ट्रांसफाॅर्मरों के जलने से 400 घरों की बत्ती देर रात तक गुल रही।
लालदरवाजा शहर के मध्य हिस्से में स्थित है। यहां एक निजी स्कूल के परिसर और सड़क के बगल 630 केवीए और 400 केवीए के ट्रांसफाॅर्मर लगे हैं। दोपहर करीब 12 बजे दोनों ट्रांसफाॅर्मर में अचानक आग लग गई। सड़क की पटरी पर ट्रांसफाॅर्मर के पास लगी गुमटी से सामान लेकर दुकानदार भागा। आग की लपट और आसमान में दिख रहे धुएं के गुबार से अफरातफरी मची रही। लोगों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। दोपहर साढ़े बाहर बजे पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मियों ने काफी मशक्कत के बाद करीब एक बजे आग पर काबू पाया। एसडीओ सुधीर कुमार ने कहा ट्रांसफार्मर में आग लगने से 400 घरों की बिजली आपूर्ति बाधित हुई, जिसे बहाल करने की कोशिश जारी है। जल्द आपूर्ति बहाल कर दी जाएगी।
गर्मी से ट्रांसफाॅर्मर पर लोड बढ़ गया है। वजह इलेक्ट्रानिक उपकरणों का उपयोग बढ़ना। इस कारण प्रतिदिन औसतन 10 से 12 ट्रांसफॉर्मर जल रहे हैं। ट्रांसफाॅर्मरों के जलने के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में दुश्वारियां बढ़ गईं हैं। वर्तमान में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घरों और प्रतिष्ठानों में पंखें, कूलर, एसी का उपयोग कर रहे हैं। इस कारण ट्रांसफाॅर्मरों पर लोड बढ़ गया है। सबसे अधिक ट्रांसफाॅर्मर ग्रामीण क्षेत्रों में जल रहे हैं। इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। शासन का निर्देश है कि 24 घंटे के अंदर ट्रांसफाॅर्मरों को बदला जाए। लेकिन सच्चाई यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्रांसफाॅर्मरों को बदलने में दो से पांच दिन का समय लग जा रहा है। वहीं बिजली निगम का दावा है कि प्रतिदिन 10 से 12 ट्रांसफाॅर्मरों की मरम्मत कर दी जा रही है। स्टाॅक में 150 ट्रांसफार्मर रखे गए हैं। जिन क्षेत्रों में ट्रांसफार्मर जल रहे हैं, वहां जल्द से जल्द ट्रांसफाॅर्मर लगाने की कोशिश की जा रही है। रौजा स्थित ट्रांसफार्मर वर्कशाप के जेई राजन चौबे ने बताया कि प्रतिदिन 10 से 12 ट्रांसफाॅर्मर जल रहे हैं।
'