Today Breaking News

BHU में जंग लगे औजार, फटी और खून लगी डेंटल चेयर पर हो रहा इलाज

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. आईएमएस BHU के दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय में मरीजों का इलाज जंग लगे चिकित्सकीय औजारों से किया जा रहा है। इसके अलावा मरीजों के इलाज के लिए लगाई गई डेंटल चेयर भी खराब हालत में हैं। आधे से ज्यादा डेंटल चेयरों में जंग लग गई है, वहीं कई की सीट भी फटी है।
जिन औजारों का इस्तेमाल मरीजों की जांच में किया जाता है, उसके सही रख-रखाव न होने से उनमें भी जंग लग गई है। जंग लगने से मरीजों को संक्रमण का खतरा है।


बीएचयू के ट्रॉमा सेंटर परिसर में दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय की ओपीडी में डॉक्टर प्राथमिक स्तर पर जांच के बाद दांतों की सफाई और दांत उखाड़ने की सलाह भी देते हैं। ये दोनों प्रक्रियाएं डेंटल चेयर पर लिटाकर की जाती हैं। स्थिति यह है कि पहली और दूसरी मंजिल पर लगी कई डेंटल चेयर में जगह-जगह गंदगी के साथ ही जंग लगती जा रही है।

फैकेल्टी में लगाई गई डेंटल चेयर में कई के बल्ब खराब हो गए हैं, कुछ में केवल होल्डर दिख रहे हैं। रेजिडेंट इन डेंटल चेयर पर मरीजों की जांच, इलाज करते हैं। इसके अलावा मरीज के दांत निकालने और जांच आदि करने के बाद सीट कवर पर जो खून लग जाता है, वह भी साफ नहीं किया जा रहा है। कई जगह खून के धब्बे दिखाई दिए।
जिस जगह पर मरीजों के दांतों को निकाले जाने, लगाए जाने के साथ ही अन्य चिकित्सकीय काम होते हैं, वहां औजार की स्थिति देखकर हर कोई चौंक जाएगा। बृहस्पतिवार को एक ट्रे में ऐसा औजार रखा था, जिसमें जगह-जगह गंदगी के साथ ही जंग भी दिख रही थी। ऐसा लग रहा था कि लंबे समय से इसकी सफाई नहीं हुई है।
औजारों के स्टरलाइजेशन के लिए पर्याप्त ऑटोक्लेव हैं, समय-समय पर इसका प्रयोग किया जाता है। संकाय में वार्ड बॉय, नर्सिंग स्टाफ की कुछ कमी है, इस वजह से उपकरणों के रख-रखाव में परेशानी होती है। इसको भी जल्द ही दूर करवा लिया जाएगा। - प्रो. एचसी बरनवाल, संकाय प्रमुख, दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय
'