Today Breaking News

बिना इंजन की दिशा बदले चल सकेंगी इस रूट की ट्रेनें, रेलवे ने किया यह खास बदलाव

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. गोरखपुर, लखनऊ और बहराइच से अयोध्या धाम की राह और आसान होगी। ट्रेनें रास्ते में बिना रुके निर्बाध अयोध्या तक चल सकेंगी। लखनऊ और बहराइच रूट से अयोध्या जाने वाली ट्रेनों को मनकापुर स्टेशन पर इंजन की दिशा नहीं बदलनी पड़ेगी।
ट्रेनें मनकापुर होते हुए लखनऊ और बहराइच से सीधे अयोध्या तक चल सकेंगी। इसके लिए मनकापुर स्टेशन पर वाई क्रासिंग (वाई कनेक्शन) बनेगी। साथ ही मनकापुर से अयोध्या तक डबल लाइन (दोहरीकरण) भी बिछाई जाएगी। निर्माण कार्य पूरा होते ही ट्रैक क्षमता बढ़ जाएगी। मांग के अनुसार पर्याप्त ट्रेनों का परिचालन हो सकेगा।

दरअसल, गोरखपुर-लखनऊ मुख्य रेलमार्ग पर स्थित मनकापुर स्टेशन पर अयोध्या रूट की ट्रेनों के लिए सीधी रेल लाइन नहीं है। बहराइच-वाराणसी इंटरसिटी सहित लखनऊ और बहराइच से अयोध्या रूट पर चलने वाली ट्रेनों को मनकापुर में इंजन की दिशा बदलनी पड़ती है। समय से पहुंचकर भी ट्रेनों को मनकापुर में रुकना पड़ता है।

इंजन की दिशा बदलने के बाद भी ही ट्रेनें अयोध्या रूट पर आगे बढ़ पाती हैं। इंजन की दिशा बदलने में करीब आधा घंटे का समय लग जाता है। रेलवे पर भी अतिरिक्त ऊर्जा और मानव संसाधन का बोझ पड़ता है। अब स्टेशन पर वाई क्रासिंग बन जाने से लखनऊ रूट की ट्रेनें मनकापुर से सीधे अयोध्या रूट पर आगे बढ़ जाएंगी।

रेलवे प्रशासन ने वाई क्रासिंग का प्रस्ताव तैयार कर बोर्ड को भेज दिया है। बोर्ड की हरी झंडी मिलते ही आगे की कार्यवाही शुरू हो जाएगी। हालांकि, गोरखपुर से जाने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत और मेमू ट्रेनें मनकापुर के रास्ते सीधे अयोध्या पहुंच जाती हैं। गोरखपुर- अयोध्या रूट पर जाने के लिए मनकापुर में पहले से ही वाई क्रासिंग बनी हुई है। ऐसे में इंजनों की दिशा नहीं बदलनी पड़ती है।

अयोध्या रूट पर आने वाले दिनों में ट्रेनों का संचालन और सुगम होगा। रेलवे प्रशासन ने मनकापुर से अयोध्या के बीच दूसरी रेल लाइन बिछाने का भी प्रस्ताव तैयार कर लिया है। डबल लाइन के लिए लगभग 37 किमी रेल लाइन का सर्वे कार्य पूरा कर बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी गई है।

22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में देशभर से जुटने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए रेलवे प्रशासन को मनकापुर से अयोध्या के बीच डबल लाइन की आवश्यकता महसूस हुई है। अयोध्या में श्रीराम का भव्य- दिव्य मंदिर संपूर्ण होने तक मनकापुर में वाई क्रासिंग के साथ अयोध्या तक डबल लाइन का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य मार्ग बाराबंकी-गोंडा-गोरखपुर-छपरा 425 किमी रेलमार्ग का दोहरीकरण पहले ही पूरा हो चुका है। लेकिन अयोध्या परिक्षेत्र में पड़ने वाले मनकापुर से अयोध्या के बीच अभी भी सिंगल लाइन ही है। इसके चलते इस रेलमार्ग पर ट्रेनों का पर्याप्त संचालन नहीं हो पा रहा।
'