Today Breaking News

गाजीपुर में 46 डिग्री पार चढ़ा पारा...लोग हुए बेहाल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में अब तक पड़ी गर्मी में मंगलवार का दिन सबसे गर्म महसूस किया जा रहा है। सैदपुर में मंगलवार को 46.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। आसमान से आग की तरह धूप बरस रही है। बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है, धूप लोगों की चमड़ी झुलसा रही है। गर्म हवा चल रही है। जिसके कारण लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं।
गर्मी के इस सीजन में मंगलवार का दिन बेहद गर्म रिकॉर्ड किया गया। टेंपरेचर 46 डिग्री तक चढ़ गया है। जो धूप में लोगों को चमड़ी के जलने का एहसास करा रहा है। बेहद गर्म पछुआं हवा चल रही है। जिसके कारण छांव में भी लोगों को चैन नहीं मिल रहा है। सैदपुर के नगरीय क्षेत्र और बाजार की हालत यह है कि कंक्रीट के भवन गर्मी से धधक रहे हैं और सड़कों से आंच निकल रही है।

तेज गर्मी के कारण बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है। सबसे बुरा हाल तब हो रहा है, जब रेलवे क्रॉसिंग का फाटक बंद हो जा रहा है। इस दौरान लोग अपनी बाइक रेलवे फाटक के पास ही खड़ी कर, आसपास छांव में खड़े हो जा रहे हैं। बाहर निकल रहे लोग अपने गमछा को बार-बार भिगोकर सर पर रखने और ओढ़ते दिखाई दे रहे हैं। लोगों को गर्मी इतनी सता रही है, कि बच्चे ठंडे पानी के पाऊच से अपना सर और चेहरा धुलते नजर आ रहे हैं

सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर संजीव सिंह ने बताया कि धूप में सुबह 11 से लेकर शाम 4 बजे तक, जब तक बहुत जरूरी ना हो, बाहर न निकले। अगर निकलना बहुत जरूरी हो, तो शरीर ढक कर निकले। थोड़ी-थोड़ी देर में लगातार पानी पीते रहे। ज्यादा तेल मसाले से बनी चीजों का सेवन न करें। बाहर की खुली चीजों को खाने से बचें। धूप लगने पर शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रॉल के घोल का सेवन करें। दिक्कत हो, तो तत्काल डॉक्टर से मिले।
'