Today Breaking News

गर्मी से हाल-बेहाल, बनारस में 7 लोगों की मौत; मरने वालों में ज्यादातर चलते-चलते अचानक गिर पड़े

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. गर्मी अपना विकराल रूप दिखाने लगी है। बुधवार को जिले में सात लोगों ने दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने प्राथमिक तौर पर आशंका जताई है कि इन सबकी मौत लू लगने और हार्ट अटैक के कारण हुई है। मरने वालों में ज्यादातर किसी काम से बाहर निकले थे और चलते-चलते अचानक गिर पड़े। उनको स्थानीय लोगों ने अस्पताल पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया।
जिले में बुधवार को अधिकतम तापमान 47.4 और न्यूनतम 29.30 डिग्री सेल्सियस रहा। पंडित दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल के फिजीशियन डा. मनीष यादव ने बताया कि गर्मी की तपिश बढ़ने से सांस, कैंसर, हृदय व गुर्दा रोगियों को अधिक दिक्कत होती है।

पानी कम पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है। जब तापमान 105 डिग्री पहुंच जाता है, तो दिमाग की कार्यक्षमता कम हो जाती है। इस दौरान व्यक्ति को चक्कर आ सकता है या वो बेहोश भी हो सकता है। ऐसे में तुरंत ठंडे पानी से शरीर पोंछने के अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन भी करना चाहिए।

कैंट स्टेशन के सामने पिलर संख्या 40 के पास 55 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति गिरा मिला। स्थानीय लोग उन्हें मंडलीय चिकित्सालय ले गए जहां डाक्टर ने उनको मृत घोषित कर दिया और इसका कारण लू को बताया। चांदपुर चौराहे के पास लोहता रोड पर 36 वर्षीय एक अज्ञात व्यक्ति का शव आटो में मिला। उसने सफेद रंग की बनियान और पतलून पहनी थी।

मंडुवाडीह क्षेत्र के लहरतारा निवासी 52 वर्षीय शरीफ सिंह घर से सामान लेने निकले थे। वो कुछ ही दूरी पर पहुंचे थे कि अचानक गिर पड़े। स्थानीय लोगों की मदद से परिजन उनको अस्पताल ले गए जहां डाक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बिहार के रोहतास के ग्राम सकला बाजार निवासी 52 वर्षीय कृष्ण प्रसाद शिवपुर के पिसौर गांव में एक बीयर की दुकान पर सेल्समैन का काम करते थे। रात करीब साढ़े आठ बजे वह अचानक गिर पड़े। उनकी मौके पर ही मौत हो गई। दुर्गाकुंड स्थित धर्मसंघ के समीप 60 वर्षीय बुजुर्ग दोपहर तीन बजे सड़क पर पैदल चलते-चलते एकाएक गिर पड़े और उनकी मौत हो गई। उनकी अभी पहचान नहीं हो सकी है। सिर्फ यह पता चल सका है कि वो बिहार के निवासी थे।

धर्मसंघ के बगल में एक बंद दुकान के बाहर ही रात में सोते थे और पेशे से मजदूर थे। लालपुर पांडेयपुर क्षेत्र के एढ़े में रिंग रोड के बगल में कामता नगर कालोनी के पास 40 वर्षीय अज्ञात व्यक्ति का शव मिला।

शिवपुर के लक्ष्मणपुर क्षेत्र में बुधवार की शाम करीब चार बजे एक राहगीर अचानक सड़क पर गिर पड़ा। सूचना पर पहुंची शिवपुर पुलिस ने उसे पंडित दीनदयाल अस्पताल पहुंचाया। वहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया।

मृतक की पहचान गाजीपुर के गहमर निवासी सुग्रीव सिंह (36) के रूप में हुई। वो शाम चार बजे पैदल ही लक्ष्मणपुर कालोनी की तरफ जा रहे थे, तभी सड़क पर गिर पड़े। आधार कार्ड से उनकी पहचान हुई। उनके परिजन को सूचना दे दी गई है। आज जिले में जितने शव मिले हैं पुलिस ने सभी को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

'