Today Breaking News

SPG,ATS, CRPF समेत 5 एजेंसियां वाराणसी कलक्ट्रेट में तैनात, तय होंगे PM मोदी के कदम

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी में दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभेद्य सुरक्षा घेरे में हैं, उनके हर कार्यक्रम को फाइव लेयर सिक्योरिटी में रखा गया है। रोड-शो से लेकर नामांकन तक पांच एजेंसियां सुरक्षा का जिम्मा संभाल रही हैं।
मंगलवार को पीएम कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरी बार लोकसभा सीट पर अपना नामांकन दाखिल करेंगे। SPG, RAF-CRPF, NSG, स्नाइपर, पुलिस और पीएसी कलक्ट्रेट के अलग-अलग हिस्सों में रहेंगी।

दशाश्वमेध घाट, काल भैरव मंदिर, चौराहों, नमो घाट, समेत कलक्ट्रेट के चप्पे-चप्पे पर फोर्स की तैनाती की गई है। उनके दौरे पर गंगा घाटों पर कड़ी सुरक्षा रहेंगी, वहीं जलपुलिस, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ समेत बड़ी संख्या में केंद्रीय सुरक्षा बल गंगा में रहेगा। नावों का संचालक कुछ देर नहीं होगा, जो नावें चलेंगी वे घाट से दूर होंगी।

वाराणसी में आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे, उनका हर मूवमेंट कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। पीएम मोदी मल्टीपल सिक्योरिटी लेयर में जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन करेंगे।

लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के नामांकन के लिए सुरक्षा का मजबूत खाका तैयार किया गया है। सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली पांच एजेंसियां सड़क पर उतर चुकी हैं। भोर से ही फोर्स के जवान अपने प्वाइंट पर मुस्तैद हैं। अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा रघुवीर लाल ने सभी स्थलों पर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया। पुलिस आयुक्त कमिश्नरेट वाराणसी मोहित अग्रवाल के साथ अन्य अधिकारी भी शामिल रहे।

वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सभी कार्यक्रमों की सुरक्षा को लेकर चाक चौबंद व्यवस्था होगी। इसके लिए 3 ADG, 2 IG, 2DIG समेत 20 आईपीएस अफसर अलर्ट हैं। बाहर से आए 8 एएसपी, 20 डिप्टी एसपी, 33 इंस्पेक्टर, 435 एसआई एवं एएसआई, 1766 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल, 5 कंपनी पीएसी, 3 कंपनी सीआरपीएफ समेत अन्य बल साथ चलेगा।

वहीं 28 यातायात पुलिसकर्मी, 4 बीडीएस की टीम, दो हिट टीम, तीन डॉग स्कवाइड सहित इको की आधा दर्जन टीमें तैनात रहेंगी। वाराणसी कमिश्नरेट के अलावा रेंज और जोन में आसपास के जिलों से भी पुलिस बल बुलाया गया है। एसपीजी की टीम ने पूरे रूट और स्थलों पर मोर्चा संभाल लिया है।
एडीजी सुरक्षा रघुवीर लाल ने पुलिस लाइन सभागार में सुरक्षा इंतजामों और डयूटी को लेकर मीटिंग की।
नामांकन समेत अन्य कार्यक्रमों में प्रधानमंत्री के पास सबसे पहले एसपीजी के बॉडीगार्ड होंगे। यह जवान असॉल्ट राइफल, ऑटोमेटिक गन, 17 एम रिवॉल्वर समेत अन्य आधुनिक असलहों से लैस होंगे। अगले स्तर में एसपीजी के कमांडो रहेंगे, एनएसजी के खतरनाक ब्लैक कैट कमांडो सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। इनके साथ ही एटीएस व अन्य कमांडो भी मुस्तैद होंगे। चौथे लेयर में अर्द्धसैनिक बलों के जवान होंगे।

जबकि अंतिम लेयर में सुरक्षा का जिम्मा सिविल पुलिस के जवानों का होगा। कार्यक्रम रूट के चप्पे-चप्पे पर इन जवानों का पहरा होगा। बिना इनकी अनुमति के प्रधानमंत्री के इर्द-गिर्द परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। सुरक्षा में पांच हजार से अधिक जवान तैनात हैं तो चप्पे-चप्पे पर SPG, RAF-CRPF, NSG के अलावा एसटीएफ, एटीएस और बम स्क्वायड, डॉग स्क्वायड, आईबी की टीमें है। पीएम के आवागमन के दौरान यातायात व्यवस्था भी बदली रहेगी। पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल की टीम त्रिनेत्र से पीएम के मूवमेंट की मिनट टू मिनट निगरानी करेगी। सिविल पुलिस समेत अलग-अलग एजेंसियों के लगभग 5,000 से अधिक जवान पहुंच चुके हैं।
'