Today Breaking News

गाजीपुर में लोकसभा सीट से इन प्रत्याशियों का नामांकन पत्र वैध घोषित, 25 ने किया था नामांकन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले में अफजाल अंसारी की पुत्री और अफजाल अंसारी की बेटी नुसरत अंसारी के समाजवादी पार्टी से चुनाव लड़ने की अटकलों पर आज विराम लग गया है। अब अफजाल अंसारी ही गाजीपुर से इंडिया गठबंधन से आधिकारिक समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी होंगे।

दरअसल सपा ने अफजाल अंसारी और उनकी बेटी नुसरत अंसारी दोनों को फार्म AB जारी किया था। दोनों ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर नामांकन दाखिल किया था। नुसरत समाजवादी पार्टी की सब्स्टिट्यूट प्रत्याशी थीं। नुसरत ने 2 सेट में समाजवादी प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन किया था। जबकि निर्दल प्रत्याशी के तौर पर भी दो सेट में नामांकन किया था।

अफजाल अंसारी ने 4 सेट में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के तौर पर नामांकन किया था। आज नामांकन पत्रों की जांच के बाद नुसरत अंसारी के समाजवादी पार्टी के तौर पर दाखिल किया था। दोनों नामांकन खारिज कर दिया गया हैं। नुसरत अंसारी अब निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ सकेंगी। जबकि उनके पिता अफजाल अंसारी अब इंडिया गठबंधन से समाजवादी पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी होंगे।

लोकसभा चुनाव के नामांकन के दौरान 25 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया था। जिसमें क्रम आज सामान्य प्रेक्षक अनन्त लाल ज्ञानी एवं जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी के द्वारा स्कूटनी के दौरान कुल 11 प्रत्याशियों का नामांकन वैध पाया गया। जिसमें 3 प्रत्याशी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्य राजनैतिक दलों के अभ्यर्थी है।

जिसमें सपा से अफजाल अंसारी, बहुजन समाज पार्टी से उमेश कुमार सिंह और भाजपा से पारस नाथ राय है। इसके अतिरिक्त विश्व कल्याण राष्ट्रीय समाज पार्टी से अजय, युग तुलसी पार्टी से आदित्य श्रीवास्तव, भारतीय लोकवाणी पार्टी से धनंजय कुमार तिवारी, जन जनवादी पार्टी से रामचरन एवं मौलिक अधिकार पार्टी से रामप्रवेश तथा 3 निर्दल प्रत्याशियों में नुसरत अंसारी, सत्यदेव यादव एवं ज्ञानचन्द बिन्द का नामांकन पत्र स्कूटनी के दौरान वैध रहा।

जिला निर्वाचन अधिकारी आर्यका अखौरी ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि कुल 25 प्रत्याशियों ने अपना नामांकन किया था। जिनमें से 14 प्रत्याशियों के नामांकन को आज खारिज कर दिया गया है। अब कुल 11 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के सब्स्टिट्यूट प्रत्याशी के नियमों के अनुसार यदि मुख्य प्रत्याशी का पर्चा स्वीकृत हो जाता है, तो सब्स्टिट्यूट प्रत्याशी का पर्चा स्वतः खारिज हो जाता है। हमने नुसरत अंसारी को इस बात से अवगत कराया है। उनका साइन भी कराया है। अब समाजवादी पार्टी में मुख्य प्रत्याशी अफजाल अंसारी हैं।

मालूम हो कि नामांकन प्रक्रिया के तहत 7 मई से 14 मई तक जिसमें कुल 25 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किया गया। गाजीपुर में लोकसभा चुनाव के लिए 1 जून को मतदान होना है। सातवें चरण के चुनाव को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है।

'