Today Breaking News

Sariya Ka Rate: आशियाना बनाने वालों को बड़ी राहत, सरिया के दामों में भारी गिरावट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम,नई दिल्ली. लोहे के कारोबारियों को यह सप्ताह झटका दे गया। बीते सोमवार तक पांच दिनों में लोहे के दामों में पांच हजार रुपये प्रति टन की तेजी दर्ज की गई। जो शुक्रवार तक टूट गई। सरिया 64-65 रुपये किलो तक पहुंच गया था। जो टूटकर 57-58 रुपये किलो पर आ गया। लोहे के कारोबार में यह बड़ा झटका साबित हुआ। पिछले सप्ताह तेजी आने से लोहे के कारोबारियों ने कईं-कई गा़ड़ियां बुक करवा दी। कारोबारियों को उम्मीद थी कि तेजी और अधिक आएगी, लेकिन हुआ उसका उलटा पांच-पांच रुपये किलो की तेजी आने के बाद एकाएक भाव टूटते चले गए।
लोहे के दाम में तेजी लौह अयस्क और स्टील से निर्यात शुल्क हटाने के बाद आयी थी। इससे बाजार और अधिक तेज होने की आसार बने थे। जिस कारण लोहा कारोबारियों ने कई-कई गाड़ियां सरिया, एंगल पत्ती की खरीद ली, लेकिन हुआ उसके उल्टा भाव गिरते चले गए। पिछले चार दिनों में भाव पांच रुपये किलो तक गिर चुके हैं। जिससे कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।

बाजार में उम्मीद बनी थी कि 15 प्रतिशत निर्यात शुल्क हटने के बाद अब वैश्विक मांग बढ़ेगी। जिससे घरेलू बाजार में लोहे के दाम और ऊपर जाएंगे। घरेलू स्तर पर डिमांड में कोई इजाफा नहीं हुआ। जिस कारण भाव टूटते जा रहे हैं। सरिया, एंगल पत्ती के दाम टूटने से निर्माण करवाने वालों ने राहत की सांस ली है। साथ सरकारी निर्माणाधीन कार्यों में लगे ठेकेदारों को भी भाव कम होने पर राहत मिली।

हालांकि सीमेंट के भाव स्थिर बने हुए हैं। सीमेंट कंपनी भाव बढ़ाने का प्रयास तो बार-बार कर रही है लेकिन दाम बढ़ाने पर खरीदारों का समर्थन न मिलने के कारण सीमेंट के भाव नहीं बढ़ रहे। लोहा कारोबारी ईश्वर ने बताया कि अचानक तेजी आने के बाद भाव गिरने से बाजार में असमंजस बनी हुई है। तेजी बाजार पचा नहीं पा रहा है। इन दिनों मांग बहुत कमजोर चल रही है।
'