Today Breaking News

गाजीपुर जिले में जमीन अधिग्रहित कर रही सरकार, अब तक 312 करोड़ का किसानों को भुगतान

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. पूर्वांचल एक्सप्रेसवे किनारे प्रस्तावित औद्योगिक गलियारे की जमीन बैनामे के लिए यूपीडा (उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण) ने 70 करोड़ रुपये और जारी किए हैं। अब तक UPEDA से कुल 395 करोड़ प्राप्त हो चुका है। लोकसभा चुनाव की व्यस्तता के कारण अब किसानों की जमीन का बैनामा नहीं हो रहा है।

गाजीपुर जनपद के मुहम्मदाबाद तहसील क्षेत्र के हैदरिया से लखनऊ तक पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बना है। सरकार ने इसके निर्माण के समय ही किनारे औद्योगिक गलियारा बनाने की तैयारी शुरू की थी। हैदरिया के आस-पास के गांवों की जमीन का बैनामा जनवरी माह से शुरू है।

करीब 202 बैनामों के माध्यम से 104 हेक्टेयर जमीन ली जा चुकी है। सभी बैनामा केवल मुहम्मदाबाद तहसील में हो रहा है। लोकसभा चुनाव होने के कारण इस समय जमीन का बैनामा रुक गया है। अब यह चार जून के बाद ही होगा। 70 करोड़ रुपये यूपीडा ने और भेजा है। अब तक यूपीडा ने जिला प्रशासन को 395 करोड़ रुपये औद्योगिक गलियारे की जमीन खरीदने के लिए दिया है।

अब तक 202 बैनामों से 104 हेक्टेयर जमीन ली गई है, जिसमें 156 बैनामा का भुगतान 312 करोड़ हुआ है, जबकि 46 बैनामे की पत्रावलियां मुहम्मदाबाद तहसील में दबी हुई है। तहसील के कर्मचारी मनमाने तरीके से फाइलों को भुगतान के लिए सीआरओ के यहां भेजते हैं। 

'