Today Breaking News

वाराणसी एयरपोर्ट पर यात्री प्राइवेट पार्ट में छिपाकर लाया 48 लाख का सोना, डॉक्टरों ने इंजेक्शन देकर निकाला

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बुधवार को कस्टम अधिकारियों ने विदेशी सोने की तस्करी पकड़ ली। कस्टम की टीम ने शारजाह से आए विमान यात्रियों की जांच पड़ताल में एक आरोपी के पास सोना बरामद किया। जांच के दौरान स्कैनर में प्राइवेट पार्ट में सोना होने पर मशीन ने बीप की आवाज दी, प्राइवेट रूम में ले जाकर तलाशी ली गई।

उसने प्राइवेट पार्ट में 3 कैप्सूल में सोने का पेस्ट छिपाया था। कस्टम की टीम ने स्कैनर कर उसे पकड़ लिया। इसके बाद डॉक्टरों को बुलाया गया। डॉक्टरों ने मुश्किल से कैप्सूल बाहर निकाले। सोने की कीमत 48.89 लाख रुपए बताई जा रही है। आरोपी की पहचान ईस्ट चम्पारण बिहार निवासी हस्मुद्दीन अली के रूप में हुई है।

कस्टम अफसरों के मुताबिक, लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर देर शाम शारजाह से एयर इंडिया का विमान आईएक्स-184 की फ्लाइट लैंड की। जांच के दौरान टीम को रोशन पर शक हुआ। इसके बाद उसकी गहनता से जांच की गई। तो उसके मलाशय से प्लास्टिक के 3 कैप्सूल मिले, जिसका वजन 660 ग्राम था। जिसके बाद उससे गहन पूछताछ की गई। जिसके बाद उसने सोना लाने की बात कबूल की।

एयर इंडिया एक्सप्रेस की विमान सख्या आईएक्स 184 शाराजाह वाराणसी का विमान अपने निर्धारित समय के 45 मिनट की देर से वाराणसी पंहुचा। सभी यात्री विमान से उतरने के बाद अंतर्राष्ट्रीय आगमन क्षेत्र में पहुंचे। कस्टम अधिकारी सभी यात्रियों की जांच पड़ताल शुरू की। जिसमें सभी को सघन तलाशी के बाद स्कैनर रूम में भेजा गया। एक पैसेंजर से कस्टम टीम ने लगभग 48.89 लाख का विदेशी सोना बरामद किया है।

अधिकारियों ने बताया कि एक यात्री अपने शरीर में सोना पेस्ट के रूप में छिपाकर ला रहा है। यात्री के रेक्टम में सोना छिपाकर लाया था, यात्री की पहचान ईस्ट चम्पारण बिहार निवासी हस्मुद्दीन अली के रूप में हुई है। और सूचना पर त्वरित कारवाई करते हुए यात्री को एयरपोर्ट पर ही पकड़ लिया गया। सोना जब्त कर विधिक कार्यवाही करते हुए पचास लाख से कम मूल्य का सोना होने के कारण कागजी यात्री को छोड़ दिया गया।

अधिकारियों के मुताबिक, इंडिया में ज्यादातर सोना सऊदी, मस्कट, दुबई, बैंकाक से आ रहा है। हाल ही में कुछ सोना पकड़ा गया, जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की रिफाइनरी का था। तस्कर ज्यादातर सोना मयम्मार के रास्ते बांग्लादेश होते हुए सड़क मार्ग से लेकर आ रहे हैं। यह सोना यूपी से होकर दूसरे राज्यों तक जाता है। अधिकारियों का कहना है कि इतनी कड़ी चौकसी के बावजूद महज 10 से 15 फीसदी सोना ही पकड़ में आता है।

अनुमानित 50 लाख रुपए प्रति किलो के रेट से सोना आता है। इस पर 7.5 प्रतिशत कस्टम ड्यूटी और 2.5 प्रतिशत एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर ऐंड डेवलपमेंट सेस जोड़ें तो यह रकम 5 लाख रुपए हुई। 3 प्रतिशत जीएसटी और जोड़ दें तो कुल टैक्स 6.50 लाख रुपये तक पहुंचता है। इसमें सोना लाने वाले का खर्च डेढ़ लाख रुपए घटा दें तो मोटे तौर पर 5 लाख रुपये प्रति किलो की बचत होती है। खाड़ी देशों से तस्करी ज्यादा इसलिए होती है क्योंकि वहां सोना कस्टम फ्री है।

'