Today Breaking News

पूर्वांचल में गाजीपुर रहा सबसे गर्म जिला, नौतपा की गर्मी से बिलबिलाए लोग

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/वाराणसी. नौतपा के तीसरे दिन भी गाजीपुर, वाराणसी समेत पूरा पूर्वांचल गर्मी से बिलबिला उठा है। पूर्वांचल के 10 जिलों में रविवार को सबसे गर्म जिला गाजीपुर रहा। यहां का तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके बाद 43.2 डिग्री सेल्सियस से भदोही दूसरा सबसे ज्यादा तापमान वाला जिला रहा। वाराणसी का दिन का तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।
वाराणसी में 6 दिनों तक नौतपा का असर रहेगा। बेरहम गर्मी से पूरे 24 घंटे में एक भी मिनट राहत नहीं है। दिन भर करीब 12 घंटे की कड़ी धूप से परेशान और फिर शाम और रात में उमस ने लोगों को बेबस बना दिया है।

पूर्वांचल के टॉप 5 गर्म जिले

गाजीपुर - 43.7°C
भदोही - 43.3°C
वाराणसी - 43°C
आजमगढ़ - 42.6°C
सोनभद्र - 42.4 °C

वाराणसी में चुभती-जलती और उमस वाली गर्मी ने घाटों और पार्कों को सूना कर दिया है। हर दिन की तरह से ही आज भी वाराणसी में सुबह से ही धूप निकली हुई है। अब घर में रहो या बाहर, गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। रविवार को वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा 43°C दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री ज्यादा 30.8°C रिकॉर्ड किया गया। रात का भी तापमान 35 डिग्री से ज्यादा ही बना हुआ है।

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से 27 मई से लेकर 30 मई तक के लिए पूरे ईस्ट यूपी में किसी तरह की कोई चेतावनी या अलर्ट जारी नहीं किया गया है। पूर्वांचल के जिलों मे पूरे 1 जून तक यानी नौतपा तक मौसम बिलकुल साफ रहेगा। ऐसे ही चटखदार धूप लोगों को हर रोज डराएगी।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि नौतपा में गर्मी काफी बेजोड़ पड़ रही है। प्री मानसून हो या फिर मानसून दोनों के लिए ये स्थिति काफी जरूरी है। इससे ये साबित हो रहा है कि नम हवा काफी तेजी से ईस्ट यूपी या फिर पूरे उत्तर भारत में फैलेंगी। जोरदार बारिश की उम्मीद बनती नजर आ रही है, हालांकि ये कंडीशन अभी 8-10 दिनों के बाद ही तैयार होते दिखाई दे रही है।
'