Today Breaking News

गाजीपुर जिले के यादव बस्ती में 22 झोपडियों समेत गृहस्थी का सामान जलकर राख, मुआवजे की मांग

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जमानियां कोतवाली क्षेत्र के सब्बलपुर कलां मौजा में बुधवार को यादव बस्ती में अज्ञात कारणों से आग लग गई। जिसके चलते 6 ग्रामीणों की 22 आवासीय झोपड़ियां जलकर राख हो गई। साथ ही आग लगने के चलते झोपड़ियों में रखे करीब दो लाख के आभूषण, डेढ़ लाख नगदी के अलावा एक बाइक, दो साइकिल, दो डीजल इंजन के अलावा घर गृहस्थी का समान, कई कुंतल गेहूं आदि भी इस भीषण आग लगने की भेंट में चढ गए।
ग्रामीणों ने बताया कि आग सुबह करीब आठ बजे हुई जो ग्रामीणों और अग्निशमन के संयुक्त प्रयास से कड़ी मशक्कत कर करीब 3 घंटे बाद ग्यारह बजे किसी तरह से काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक सब जलकर राख हो चुका था। पीड़ितों एवं ग्रामीणों ने बताया कि इसकी सूचना राजस्व विभाग को दे दिया गया है। पहुंचे हल्का लेखपाल ने हुए नुकसान का सर्वे कर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया है।

ग्रामीणों ने कहा कि आग से पीड़ित सभी परिवार के लोग इस भीषण गर्मी में खुले आसमान के नीचे आ गए हैं, उन्हें तत्काल सरकारी सहायता उपलब्ध कराया जाए, ताकि वह अपने परिवार के साथ बेपटरी हुई दैनिक दिनचर्या को पटरी पर लाने के साथ ही आर्थिक स्थिति सही कर सके।

बताया कि पीड़ित सभी लोग खेत में काम करने गए थे, तभी बस्ती की एक-एककर झोपड़ियां अचानक जलने लगी। यह देख लोगों ने निजी संसाधनों से आग पर काबू पाने के साथ इसकी सूचना दमकल विभाग को दिया। बता दें कि इस आग लगने की घटना में सोखा यादव की चार झोपड़ी एक बाइक एक साइकिल घर गृहस्थी का समान के अलावा 90 हजार की नकदी, शिवबचन की 6 झोपड़ी एक साइकिल, आठ कुंतल गेहूं, 60 हजार नगदी के अलावा अन्य समान राख हो गया।

इसी तरह सामू यादव की चार झोपड़ी, एक डीजल इंज‌न, साइकिल जबकि राहुल यादव की दो झोपड़ी घर गृहस्थी का समान, रामदेव यादव की दो झोपड़ी घर गृहस्थी का पूरा समान, इसी तरह विरंची यादव की चार झोपड़ी, एक डीजल इंजन सहित घर गृहस्थी का पूरा समान जल गया। तहसीलदार देवेंद्र यादव ने बताया कि आग लगने की इस घटना के रिपोर्ट के आधार पर पीड़ितों को सहायता दिया जाएगा,आग बुझाई जा चुकी है।
'