Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में कुछ घंटों में बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में आंधी-बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. उमस भरी गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले 24 से 48 घंटों में यहां आंधी-बारिश होने की आशंका जताई है। इस दौरान कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी खतरा बना हुआ है। इसे लेकर मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग की ओर से किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में तेज धूप और गर्मी के बाद फिर से मौसम करवट ले रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले 48 घंटे में पूर्वी यूपी के जिलों में बारिश-आंधी, तूफान और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार से बादलों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। इस दौरान हल्की से लेकर मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी यूपी के गोरखपुर समेत देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, अम्बेडकर नगर, बलिया, आजमगढ़, मऊ, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर, गाजीपुर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अयोध्या जिले शामिल हैं।

मौसम विशेषज्ञ कैलाश पांडेय ने बताया, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के सक्रिय होने से गर्मी के सीजन में भी पहाड़ों पर बर्फ की चादर बिछी हुई है। इसके असर से दिल्ली समेत कई मैदानी इलाकों में तापमान कम चल रहा है। यानी मैदानी इलाकों में हीटवेव और सख्त गर्मी से कुछ राहत मिली हुई है। अब एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है। जिसके असर से बर्फबारी और बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है।

मौसम विभाग इस दौरान हवा का वेग अत्यधिक होने के कारण किसी भी तरह की हानि से बचने के लिए सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह दी है। अगले 48 घंटे के बीच अचानक मौसम में बड़े परिवर्तन होने की संभावना है। जिससे तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट भी आ सकती है।

यूपी में अधिकतम तापमान को 42 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया। वाराणसी यूपी का सबसे गर्म शहर रहा। यहां पर पर 42 डिग्री तक पहुंच गया। सोमवार को गोरखपुर का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
'