Today Breaking News

श्रीमाता वैष्णो देवी का सफर होगा और आसान, गोरखपुर से कटरा तक चलेगी ट्रेनें, देखें शेड्यूल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. श्रीमाता वैष्णो देवी का दर्शन और कश्मीर की सैर करने की इच्छा रखने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णो देवी धाम के रास्ते श्रीनगर भी रेलमार्ग से जुड़ जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्यालय गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा और श्रीनगर के लिए ट्रेनों का संचालन होगा।
रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा तक 15067/ 15068 नंबर की साप्ताहिक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसके अलावा गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा के रास्ते श्रीनगर तक नई ट्रेन चलाने की योजना बना ली है। श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से श्रीनगर तक नई रेल लाइन का निर्माण हो रहा है। निर्माण कार्य पूरा होते ही गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा होते हुए श्रीनगर तक ट्रेनें चलने लगेंगी।

रेलवे बोर्ड की पहल पर पूर्वोत्तर रेलवे ने श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा और श्रीनगर सहित 14 रेलमार्गों पर प्रतिदिन और साप्ताहिक नई ट्रेन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। जिसमें गोरखपुर से हरिद्वार या देहरादून के बीच 15023/15024 नंबर की साप्ताहिक नई ट्रेन भी शामिल है।

इसके अलावा रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से मड़गांव (गोवा) के लिए भी नई ट्रेन का प्रस्ताव तैयार किया है। गोंडा के रास्ते बढ़नी से उज्जैन तथा गोरखपुर के रास्ते बढ़नी से पटना तक नई ट्रेन का प्रस्ताव तैयार किया है। पूर्वांचल से बढ़ी संख्या में लोग महाकाल का दर्शन करने उज्जैन तथा गोवा तक की यात्रा करते हैं।

जानकारों के अनुसार वाराणसी सिटी से दोहरीघाट तक एक नई मेमू ट्रेन चलाने का भी प्रस्ताव तैयार है। रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों का रूट और समय सारिणी तैयार तैयार कर लिया है, जिसपर जयपुर में 10 से 12 अप्रैल तक इंडियन रेलवे टाइम टेबल कमेटी की बैठक में सभी जोन के परिचालन विभाग के अधिकारियों के बीच गहन मंथन होगा। नई ट्रेनों, मार्ग और समय सारिणी पर मुहर लगते ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।

पूर्वांचल से बड़ी संख्या में लोग श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा और कश्मीर जाते हैं, लेकिन गोरखपुर से सीधे एक भी ट्रेन नहीं है। एक ट्रेन चलती है, वह भी कामाख्या से गोरखपुर के रास्ते गुजरती है। गोरखपुर से साेमवार को 12587 नंबर की अमरनाथ एक्सप्रेस है, जो गोरखपुर से जम्मूतवी तक ही चलती है।

अन्य ट्रेनें हैं, लेकिन भागलपुर व अन्य स्टेशनों से चलती हैं। गोरखपुर से देहरादून के लिए बुधवार और शुक्रवार को ही ट्रेन हैं। एक सोमवार को गोरखपुर के रास्ते मुजफ्फरपुर तक चलती है। ऐसे में श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा और देहरादून व हरिद्वार तथा गोवा के लिए ट्रेनों की मांग बढ़ती ही जा रही है।

पूर्वोत्तर रेलवे ने तैयार किया इन नई ट्रेनों का प्रस्ताव
  1. गोरखपुर से श्रीमाता वैष्णव देवी कटरा
  2. गोरखपुर से मडगांव
  3. गोरखपुर से हरिद्वार/ देहरादून
  4. बढ़नी-गोरखपुर-पटना
  5. बढ़नी-गोंडा- उज्जैन
  6. वाराणसी सिटी से दोहरीघाट
  7. छपरा से जयपुर
  8. छपरा से आनंद विहार टर्मिनस
  9. गोमतीनगर से मलातीपतपुर
  10. सिवान से पटना
  11. लालकुआं से यशवंतपुर
  12. लालकुआं से बनारस
  13. कासगंज से दिल्ली
  14. टनकपुर से जयपुर

'