Today Breaking News

गाजीपुर जिले में प्रधानमंत्री हर घर शौचालय की योजना फेल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के जखनियां विकासखंड के मुड़ियारी गांव में प्रधानमंत्री हर घर शौचालय योजना फेल हो गई है। घरेलू शौचालय का निर्माण तो करा दिया गया लेकिन अधिकांश लोगों के शौचालय अधूरे पड़े हैं। आज भी लोग या तो खुद अपना शौचालय बनाए हैं या तो खुले में शौच करने के लिए मजबूर हैं।
मुड़ियारी गांव सबसे अधिक जनसंख्या वाला गांव हैं। जहां पर शुरुआत में प्रधानमंत्री हर घर स्वच्छ योजना के तहत हर घर घरेलू शौचालय बनाने का निर्देश जारी किया गया था। बकाया दिन ₹12000 का राशि में लाभार्थियों के खाते में भेजी जाती हैं लेकिन ग्राम प्रधान और अधिकारियों की मिली भगत से घरेलू शौचालय पूरी तरह से चौपट होती नजर आ रही है।

घरेलू शौचालय में लोग लकड़ी सहित अन्य सामग्री रखने के उपयोग में ले रहे हैं क्योंकि घरेलू शौचालय मानक के अनरूप नहीं बना, गड्ढे हैं तो शौचालय नहीं, शौचालय है तो गड्ढे नहीं। बीते वित्तीय वर्ष 2023-24 में कुल 39005 व्यक्ति का शौचालय का निर्माण का लक्ष्य जनपद के 16 ब्लॉकों में निर्धारित किया गया था। इनमें से 36825 शौचालय का निर्माण का पूरा हो पाया जबकि 2180 शौचालय का निर्माण कार्य अधूरा पड़ा हुआ है।
गाजीपुर जनपद में कई जगहों के अधूरी पड़े शौचालय में उपली और बांस की बल्ली रखा जा रहा है। इसके कारण लाभार्थियों को इसका लाभ मिलता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है। जनपद को खुले में शौच मुक्त करने के लिए शासन की ओर से स्वच्छ भारत मिशन योजना चलाई गई। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जनपद को खुले में शौच मुक्त करना है। इसके लिए व्यक्तिगत शौचालय निर्माण को लेकर लाभार्थियों खाते में ₹12000 की धन राशि भेजी जाती है। दो बार 6000 रुपए करके भेजी जाती है। इस संबंध में डीपीआरओ अंशुल कुमार ने बताया कि अधूरी शौचालय का निर्माण कार्य जल्द ही पूरा हो जाएगा।
'