Today Breaking News

गाजीपुर के सरकारी स्कूलों में गर्मी से बेहोश हो रहे बच्चे, डीएम को सौंपी गयी बच्चों की फोटो और वीडियो

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के सैदपुर सहित जनपद के कई सरकारी स्कूल में कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यालयों में आए दिन तेज गर्मी और हीट वेव के कारण छोटे बच्चे उल्टियां कर रहे हैं और बेहोश हो जा रहे हैं। इसकी रिपोर्ट प्रेषित करते हुए उत्तर प्रदेश के प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिलाधिकारी से स्कूल का समय सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक करने की मांग की है।
बता दे की सरकारी कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यालयों को छोड़ सभी कक्षा 1 से लेकर 12 तक के विद्यालय तेज धूप, गर्मी और हिट में के चलते सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 बजे तक ही संचालित हो रहे हैं। जबकि सरकारी प्राथमिक विद्यालय सुबह 8 से दोपहर 2 तक संचालित हो रहे थे। जिनके समय में बदलाव कर आज सोमवार से विद्यालय सुबह 7:30 से दोपहर 1 बजे तक संचालित हो रहे हैं।

गर्मी के मौसम में आए दिन तेज धूप गर्मी और हीटवेव के कारण प्राथमिक विद्यालयों में बच्चे उल्टियां कर रहे हैं और चक्कर खाकर बेहोश हो जा रहे हैं। जिससे संबंधित फोटो और वीडियो के माध्यम से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। साथ ही उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ गाजीपुर द्वारा प्राथमिक विद्यालय का समय सुबह 7 बजे से लेकर, दोपहर 12 बजे तक किए जाने की मांग की थी। तब तक बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक द्वारा विद्यालय का समय सुबह 7:30 से दोपहर 1 तक कर दिया गया।
कक्षा 1 से लेकर आठ तक के ज्यादातर सरकारी विद्यालयों का भवन एक तल्ले का है। इसमें ज्यादातर भवनों के आसपास पेड़ों की छांव भी नहीं मौजूद है। जिससे तेज धूप में तप कर, विद्यालय के यह भवन दोपहर तक धधकने लग रहे हैं। स्कूल के सीलिंग फैन धूप से तपती छत की गर्म हवा बच्चों पर पड़ रहे हैं। जिसके कारण विद्यार्थी क्लास में गश खाकर गिर जा रहे हैं। इस परिस्थिति के बीच प्राथमिक विद्यालय के छोटे बच्चों को पढ़ाई करनी पड़ रही है। इसके बाद कड़ी धूप में दोपहर 1 बजे उन्हें पैदल घर लौटना पड़ रहा है।

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ गाजीपुर के अध्यक्ष जितेंद्र कुमार यादव ने बताया कि जनपद के विभिन्न कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों में आए दिन तेज गर्मी और हीट वेव से बच्चों के उल्टियां करने और चक्कर खाकर बेहोश होकर गिरने की सूचना मिल रही है। उत्तर प्रदेश हीट वेव एक्शन प्लान 2024 में यह साफ दिया गया है, कि ज्यादा गर्मी और हीट वेव की स्थिति में दोपहर 12 से 3 बजे तक घर के बाहर न निकलें। ऐसे में छोटे बच्चों का स्कूल के तपते भवन में पढ़ना और स्कूल से तेज धूप में पैदल घर लौटना उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर डाल रहा है।
'