Today Breaking News

गाजीपुर में 5 झोपड़ियां जलकर राख, 23 जानवरों की झुलसकर हुई मौत

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर जिले के रेवतीपुर गांव के कन्नौजिया बस्ती में सोमवार की दोपहर करीब दो बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई। जिसके कारण चार लोगों की पांच आवासीय झोपड़ी जलकर राख हो गई। साथ ही उसमें रखा घर गृहस्थी का पूरा समान भी आग की भेंट चढ गया, इस घटना के चलते 23 बकरी, दो खच्चर भी झुलस कर मर गए।
इस भीषण अग्निकांड में पिडितों को करीब तीन लाख से अधिक का नुकसान होने की बात ग्रामीणों के द्वारा कही जा रही है। इस अग्निकांड की सूचना लोगों ने राजस्व कर्मियों दी। जिसके बाद मौके पर पहुंचे लेखपाल ने हुए नुकसान का सर्वेकर रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दिया।

घटना के समय मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि उपरोक्त पिड़ित परिवार के सभी लोग एक मांगलिक कार्य में भाग ले‌ने के लिए सुबह गाजीपुर गए थे। बताया कि इसी दौरान बस्ती के नथुनी कन्नौजिया के झोपड़ी से आग की अचानक लपटे उठने लगी। लोग इसके पहले कुछ समझ पाते कि आग ने अगल-बगल की झोपड़ियों को अपने आगोश में ले लिया।

ग्रामीणों ने बताया कि आग की लपटे इतनी तेज थी कि कोई पास जाने की जहमत नहीं उठा पा रहा था। आग का प्रभाव और पछुआ हवा का दबाव कम होने पर लोग अपने निजी संसाधनों के सहारे आग पर काबू पाने में जुट गए। कड़ी मशक्कत के करीब ढाई घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

इस घटना में घर में बंधे बकरी, खच्चर के जलकर मरने के साथ ही घर गृहस्थी का पूरा समान जलकर राख हो गया। इसकी सूचना लोगों ने पीड़ित परिवार को दी तो सभी मांगलिक कार्य छोड़ भागकर अपने घर पहुंचे देखा कि सब कुछ आग की भेंट चढ़ चुका है।

ग्रामीणों ने बताया कि इस आग लगने की इस घटना में नथुनी कन्नौजिया की नौ बकरी, दो झोपड़ी, अरूण कन्नौजिया बकरी, दो खच्चर और एक खोपड़ी, प्रेमचंद कन्नौजिया एक झोपड़ी, रमेश कन्नौजिया की 6 बकरी एक झोपड़ी आग के भेंट चढ़ गई। साथ ही सभी लोगों का घर गृहस्थी का समान भी जल गया। एसडीएम संजय यादव ने बताया कि आग लगने की सूचना मिली है, लेखपाल के रिपोर्ट के आधार पर पीड़ितों को सहायता दी जाएगी।
'