Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में 3 एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगा ये नया रास्ता, सड़क किनारे बनेंगे हाईवे विलेज; जमीनों के रेट भी ताबड़तोड़ बढ़ेगें

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्‍ली. उत्तर प्रदेश को सड़क और एक्‍सप्रेस-वे की कई सौगातें मिल चुकी हैं. अभी अभी ताज़ा अपडेट लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे को लेकर आया है. दोनों शहरों के बीच वैसे तो कोई खास दूरी नहीं है, लेकिन ट्रैफिक जाम और खराब रास्‍ते की वजह से काफी समय लग जाता है. जल्‍द ही कानपुर और लखनऊ के लोगों को नए एक्‍सप्रेस-वे की सौगात मिलने वाली है, जिसके बाद सफर का समय 1 घंटे से भी कम रह जाएगा.
दरअसल, दोनों शहरों के बीच 6 लेन का नया एक्‍सप्रेसवे बनाया जा रहा है, जिसकी कुल लंबाई करीब 63 किलोमीटर है. यह एक्‍सप्रेसवे कई मायनों में खास माना जा रहा है. एक तो इससे यूपी की राजधानी लखनऊ से औद्योगिक शहर कानपुर के बीच सफर का समय करीब आधा रह जाएगा. साथ ही इसके दोनों किनारे पड़ने वाली जमीनों के रेट भी ताबड़तोड़ बढ़ते जाएंगे.
कहां बनेगा हाईवे विलेज
लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे के बीचोबीच यानी 31 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद यात्रियों को हाईवे विलेज मिलेगा. यह हाईवे विलेज उन्‍नाव शहर के पास बनाया जा रहा है, जो एक्‍सप्रेस-वे के दोनों तरफ बनेगा. इस हाईवे विलेज तक पहुंचने के लिए यात्रियों को एग्जिट और एंट्री प्‍वाइंट भी दिए गए हैं.
क्‍या-क्‍या सुविधाएं मिलेंगी
न्यूज़ 24 की एक रिपोर्ट के अनुसार हाईवे विलेज पर लोगों को कई सेवाएं मिलेंगी. यहां रेस्‍तरां, होटल, फूड कोर्ट, बैंक, वर्कशॉप, फ्यूल स्‍टेशन, सीएनजी स्‍टेशन और ई-व्‍हीकल चार्जिंग स्‍टेशन प्‍वाइंट भी लगाए जाएंगे. एनएचएआई लखनऊ के प्रोजेक्‍ट मैनेजर सौरभ चौरसिया का कहना है कि हाईवे विलेज के लिए जमीन की पहचान कर ली गई है. एक्‍सप्रेसवे के फर्स्‍ट फेज में 18 किलोमीटर का एलीवेटेड रोड बनाया जा रहा है. यह लखनऊ से बानी के बीच बन रहा है.
3 एक्‍सप्रेस-वे से जुड़े यह अकेला रास्‍ता
लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस-वे की सबसे खास बात यह है कि यह अकेला रास्‍ता 3 एक्‍सप्रेसवे से जुड़ेगा. इस एक्‍सप्रेसवे से आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेसवे, गंगा एक्‍सप्रेस-वे और पूर्वांचल एक्‍सप्रेस-वे जुड़ेंगे. इसका मतलब है कि अगर कोई दिल्‍ली से आकर कानपुर जाना जाता है तो वह इस एक्‍सप्रेसवे के जरिये आसानी से पहुंच सकता है. इसी तरह, पूर्वांचल से आने वालों को भी कानपुर जाना आसान हो जाएगा.
'