Today Breaking News

गाजीपुर में कर्मनाशा पुल से आवागमन जल्द शुरू होने की उम्मीद, 27 अगस्त से बंद है पुल

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. गाजीपुर में कर्मनाशा नदी के बारा के पास यूपी-बिहार को जोड़ने वाले क्षतिग्रस्त पुल का मरम्मत कार्य प्रगति पर है। मरम्मत का कार्य निर्धारित समय में पूरा होने की पूरी संभावना है। पुल पर जल्द आवागमन शुरू होने के आसार हैं। पिछले 15 दिनों से पुल पर आवागमन बंद होने से राहगीरों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

राष्ट्रीय राजमार्ग 124 सी के बारा स्थित क्षतिग्रस्त कर्मनाशा पक्का पुल का बेयरिंग, ज्वाइंटर, एक्सपेंशन ज्वाइंटर आदि का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। पुल के क्षतिग्रस्त 24 बेयरिंग में से 22 बेयरिंग को बदलने के साथ ही बेयरिंग का रिपेयर व ग्रेसिंग का कार्य पूरा कर लिया गया। शेष दो बेयरिंग बदलने का कार्य व पुल के नीचे गार्डर पिलर में कार्बन रैपिंग कार्य को आज पूरा हो जाने की उम्मीद है। उसके बाद पुल के ऊपरी सतह पर मास्टीक का कार्य, रेलिंग के मरम्मत कार्य, क्रास बैरियर आदि का कार्य कराया जाएगा।
सेतु निगम के रिपोर्ट पर बीते वर्ष नवंबर 2022 में पक्का पुल पर हाईटगेज बैरियर लगाया गया था। ताकि भारी वाहनों के आवागमन को रोका जा सके। पुल की सुरक्षा और संरक्षा के साथ खिलवाड़ करते हुए सीमा की सुरक्षा में तैनात पुलिस चौकी बारा की मिली भगत से बालू माफियाओं ने कई बार हाईटगेज बैरियर को तोड़कर बालू से भरे ओवरलोड ट्रकों को बिहार से यूपी में आवागमन जारी रखा।
ओवरलोड वाहनों की आवाजाही नहीं रुकने से पुल काफी जर्जर हालत में पहुंच गया। आनन-फानन में नेशनल हाईवे अथॉरिटी द्वारा पुल के खतरे को भांपते हुए पुल का मरम्मत कार्य शुरू होने से पांच दिन पहले 27 अगस्त की देर शाम को पुल से आवाजाही को पूरी तरह रोक दिया गया। पुल को बंद कर मरम्मत का कार्य शुरू कराया गया है।
अब पुल के मरम्मत का कार्य तेजी से चल रहा है। संभावना जताई जा रही है कि निर्धारित समय तक कार्य कर लिया जायेगा। पुल से आवाजाही शुरू कर दी जाएगी। कार्यदाई संस्था एएम बिल्डर्स कंपनी बरेली के इंजीनियर रेहान ने बताया कि मरम्मत कार्य के लिए एक माह का समय दिया गया था, लेकिन अब पुल का लगभग एक तिहाई वर्क पूरा कर लिया गया है। सेतु निगम के आदेश पर कार्यदाई संस्था द्वारा पुल का मरम्मत कार्य एक सितंबर को शुरू किया था। आने वाले सीमित समय में बाकी बचे शेष कार्यों को बहुत जल्द पूरा कराकर पुल को आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा।
'