Today Breaking News

ग़ाज़ीपुर के अमित कुमार UP-PCS में हुए सफल, BDO के पद पर हुआ चयन

ग़ाज़ीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सिविल सेवा परीक्षा का रिजल्ट बीती रात आ गया। गाजीपुर के सैदपुर नगर निवासी अमित कुमार का चयन खंड विकास अधिकारी के पद पर हुआ। जिस पर सैदपुर के विद्यार्थियों और अध्यापकों ने खुशी जाहिर की। शनिवार की सुबह से ही अमित के मित्र और रिश्तेदार शुभकामनाएं दे रहे हैं।

सैदपुर नगर के वार्ड संख्या 4 निवासी अमित कुमार के पिता अशोक कुमार आरबीआई में सहायक प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। अमित ने दसवीं तक की पढ़ाई नगर स्थित सरस्वती शिशु मंदिर और 12वीं तक की पढ़ाई नगर के टाउन नेशनल इंटर कॉलेज से की। जबकि लखनऊ से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

पांचवी बार में पास किया एग्जाम

अमित कुमार ने बताया कि उन्होंने पांचवी बार में सिविल सेवा परीक्षा का मेंस पास किया। इसके बाद पहली बार इंटरव्यू देकर चयनित हुए। आगे आईएएस की परीक्षा पास करना अमित का लक्ष्य है। अपनी सफलता के बाद अमित ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सुझाव दिया कि मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए स्टैटिक विषयों को समसामयिक मुद्दों के साथ जोड़ के उत्तर लिखना महत्वपूर्ण होता है।

एग्जाम के लिए टाइम मैनेजमेंट जरूरी

अमित ने कहा कि हम जानते हैं कि यह त्रिस्तरीय एग्जाम होता है। जिसके लिए टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। इसकी तैयारी के लिए अपने स्टडी के समय को तीन भागों में बांट कर पढ़ाई करनी चाहिए। जिसका एक हिस्सा जो कुछ नया पढ़ रहे हैं उसके लिए रखें, दूसरा हिस्सा रिवीजन के लिए रखें और तीसरे हिस्से में समसामयिक विषयों का अध्ययन और उत्तर लेखन का अभ्यास करना चाहिए। मेंस के टाइम पर अपनी एफिशिएंसी में सुधार करने के लिए, टेस्ट सीरीज भी ज्वाइन कर सकते हैं।

कम शब्दों में उत्तर लिखने की कला का करें विकास

अपने अनुभव को साझा करते हुए बताया कि किसी प्रश्न के विभिन्न आयामों को सम्मिलित करते हुए कम शब्दों में सारगर्भित उत्तर लिखने की कला विकसित करना मुख्य परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करने के लिए बहुत उपयोगी है। कहा कि मेरी पढ़ाई लिखाई को बेहतर बनाने में सरस्वती शिशु मंदिर के अध्यापक विजय शंकर शुक्ला, कामेश्वर पांडे, सूर्यकांत तिवारी और टाउन नेशनल इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक डॉ. अनिल विश्वकर्मा के मार्गदर्शन को बेहतरीन बताया।

'