Today Breaking News

ANM के 9212 पदों पर भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित, यहां चेक करें पूरी डिटेल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. महिला हेल्थ वर्कर यानी आग्जिलरी नर्स मिडवाइफरी (ANM) की भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित हो गई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 9212 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाली मुख्य परीक्षा आठ मई को कराएगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने एएनएम भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए पिछले वर्ष आयोजित हुई प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में शून्य से अधिक नार्मलाइज्ड स्कोर प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को शार्टलिस्ट करने का निर्णय किया है। मुख्य परीक्षा के प्रवेश पत्र जारी किये जाने और परीक्षा शुल्क जमा करने के बारे में अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट के माध्यम से अलग से सूचित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने ने एएनएम भर्ती की मुख्य परीक्षा के लिए 30 दिसंबर, 2021 को विज्ञापन जारी किया गया था और अभ्यर्थियों से आनलाइन आवेदन आमंत्रित किये थे। विज्ञापन में एनएनएम भर्ती की मुख्य परीक्षा छह फरवरी 2022 को प्रस्तावित थी, लेकिन विधान सभा चुनाव के कारण आयोग ने परीक्षा को स्थगित कर दिया था।

यूपीएसएसएससी ने उत्तर प्रदेश महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भर्ती मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाने को लेकर भी सूचना जारी की है। आयोग की तरफ से जारी नोटिस के अनुसार, यूपी हेल्थ वर्कर मेन एग्जाम 2022 एडमिट कार्ड के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

बता दें कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के पद पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इंटरमीडिएट की परीक्षा पास अभ्यर्थी द्वारा एएनएम प्रशिक्षण कार्यक्रम व प्रसूति से संबंधित प्रशिक्षण किया हो। उत्तर प्रदेश नर्सेज एंड मिडवाइफ काउंसिल से विधिवत पंजीकृत होना चाहिए।

महिला हेल्थ वर्कर की लिखित परीक्षा में 100 सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। यानी 100 नंबर की लिखित परीक्षा होगी। प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक कटेगा। परिवार कल्याण विभाग के अंतर्गत भर्ती की जाने वाली इन स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) को वेतनमान 21700-69100 रुपये पर रखा जाएगा।

'