Today Breaking News

उन्नाव के 32 गांवों से गुजरेगा लखनऊ-एक्सप्रेस-वे, अधिग्रहीत हो चुकी 380 हेक्टेयर भूमि

गाजीपुर न्यूज़ टीम, उन्नाव. लखनऊ में सीएम योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखी गई, जो उन्नाव के 32 गांवों से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेस-वे के लिए जिले के गांवों में 380 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत हो चुकी है। जिला प्रशासन ने एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहीत भूमि का मुआवजा भुगतान की शुरुआत होने की जानकारी दी है।

जिले में लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे छह लेन का होगा। एक्सप्रेस-वे के दायरे में पहले जिले के 29 गांव आ रहे थे। जब भूमि का रेखांकन शुरू हुआ तो तीन गांव और बढ़ गए हैं। इसके बाद कुल 32 गांवों में भूमि अधिग्रहण की कवायद शुरू हुई। जिला प्रशासन ने लगभग 380 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहीत की है। इसमें लगभग छह हजार किसान शामिल हैं। प्रभारी भूमि अध्याप्ति अधिकारी विकास कुमार ने बताया कि भूमि अधिग्रहण का काम लगभग पूरा है। बाद में जो तीन गांव आटा, करौंदी व कोरारीकला शामिल किए गए थे वहां कुछ अधिग्रहण शेष है, उसे भी तेजी के साथ पूरा किया जा रहा है। बताया कि जो भूमि अधिग्रहीत हो चुका है उसका मुआवजा देने का काम भी शुरू करा दिया गया है।

आठ लेन का डिजाइन : लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस-वे छह लेन का बनाया जाएगा, लेकिन इसकी डिजाइन आठ लेन के हिसाब से तैयार की गई है। एक्सप्रेस-वे से लखनऊ आना व जाना आसान हो जाएगा। अभी तक इस रास्ते में सफर करने में एक से डेढ़ घंटे तक लग जाते हैं। लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है। इस एक्सप्रेस-वे से मात्र 45 मिनट में ही कानपुर से लखनऊ पहुंचा जा सकेगा।

एक्सप्रेस-वे पर नेवरना में बनेगा जंक्शन : लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस-वे में उन्नाव के नेवरना गांव में एक जंक्शन बनेगा। यह जंक्शन गंगा एक्सप्रेस-वे और लखनऊ एक्सप्रेस-वे के किसी स्थान पर आपस में क्रास करने के कारण बन रहा है।

इन गांवों की भूमि हुई है अधिग्रहीत

हसनगंज तहसील : हिनौरा, हसनापुर, बजेहरा

पुरवा तहसील : तूरीछविनाथ, रायपुर, मैदपुर, मनिकापुर, तूरीराजासाहब, बछौरा, सरइया, कांथा, कुदिकापुर, बीकामऊ, सहरावां, काशीपुर

सदर तहसील : मोहिद्दीनपुर, बेहटा, अमरसस, शिवपुरग्रंट, बंथर, जगेथा, नेवरना, कड़ेर पतारी, आंटा, कोरारीकला, करौंदी, गौरीशंकरपुर ग्रंट, पाठकपुर, जरगांव, तौरा व अड़ेरुवा।

'