Today Breaking News

CM योगी ने 98 लाख लाभार्थियों के खाते में भेजी पेंशन, बोले-जरूरतमंदों को हरसंभव मदद

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार व समाज का दायित्व है कि कहीं भी कोई समस्या है तो वह उसका समाधान करे। प्रदेश सरकार पूरी संवेदना के साथ जरूरतमंदों की हर संभव मदद कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सभी योजनाओं को तकनीक के साथ जोड़ा है, जिससे किसी प्रकार का भ्रष्टाचार न हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पढऩे एवं व्यवसाय करने वाले दिव्यांगजन को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल प्राथमिकता से प्रदान की जाएं।

मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने सरकारी आवास पर विभिन्न सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के 98.28 लाख से अधिक लाभार्थियों के बैंक खातों में 2955.36 करोड़ रुपये भेजे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2022 के शुभारंभ में लाभार्थियों को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ दे दिया गया है। इसके जरिये लाभार्थी अपने जीवन को स्वस्थ एवं सुंदर बनाने एवं अपनी प्रतिभा व ऊर्जा का लाभ समाज को देने में योगदान करेंगे।

राज्य सरकार ने वृद्धावस्था, निराश्रित महिला, दिव्यांगजन तथा कुष्ठावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों की पेंशन राशि में बढ़ोतरी की है। सरकार ने निराश्रित महिला व वृद्धावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन राशि एक हजार रुपये प्रति माह किया है। दिव्यांगजन पेंशन के लाभार्थियों को भी अब एक हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। कुष्ठावस्था पेंशन योजना के लाभार्थियों को 2,500 रुपये के स्थान पर अब तीन हजार रुपये प्रति माह मिलेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारक शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत निश्शुल्क राशन, आवास, शौचालय एवं आयुष्मान भारत के अंतर्गत पांच लाख रुपये तक के स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ भी प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों से पात्रता की श्रेणी में आने वाले अन्य जरूरतमंदों को भी पेंशन के लाभ से जोडऩे में सहयोग करने का आह्वान किया। मुख्यमंत्री ने कई जिलों के लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद भी किया।

इस अवसर पर महिला कल्याण मंत्री स्वाती सि‍ंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूल मंत्र के साथ कार्य कर रही है। अपर मुख्य सचिव दिव्यांगजन कल्याण हेमन्त राव, अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव महिला कल्याण अनीता मेश्राम, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना श्री संजय प्रसाद, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

किस योजना के कितने लाभार्थियों को मिली पेंशन

वृद्धावस्था पेंशन-56 लाख-1680 करोड़ रुपये

निराश्रित महिला पेंशन- 31 लाख-930 करोड़ रुपये

दिव्यांगजन पेंशन- 11.17 लाख- 335.10 करोड़ रुपये

कुष्ठावस्था पेंशन-11,430- 10.26 करोड़ रुपये

'