Jio यूजर्स के लिए जरूरी खबर, कंपनी ने जारी किया अलर्ट
गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. रिलायंस जियो (Jio) ने बढ़ते साइबर फ्रॉड्स को लेकर सोमवार को अपने ग्राहकों को चेताया है। रिलायंस जियो ने कहा है कि उसके लिए ग्राहकों की सुरक्षा हमेशा से बेहद महत्वपूर्ण है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली टेलिकॉम कंपनी ने अपने ग्राहकों को ई-मेल नोटिफिकेशन में कहा है, 'जियो में हमारे लिए आपकी सिक्योरिटी बेहद अहम है। पिछले कुछ समय में साइबर फ्रॉड्स से जुड़े कुछ केसेज हमारे सामने आए हैं, जिनमें जालसाज खुद को जियो के प्रतिनिधि के रूप में पेश करते हैं और वह पेंडिंग eKYC (नो योर कस्टमर) के बहाने आपके आधार, बैंक अकाउंट्स, OTP आदि से जुड़ी सूचना हासिल करने पर जोर देते हैं।'
कंपनी ने बताया, क्या हथकंडा अपनाते हैं जालसाज
रिलायंस जियो ने बताया है कि जालसाज दावा करते हैं कि e-KYC पूरा न करने की स्थिति में आपकी जियो की सर्विसेज पर असर पड़ेगा। यह बात इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में कही गई है। रिलायंस जियो ने जालसाजों की कार्य प्रणाली के बारे में बताया है, 'आमतौर पर डीटेल्स साझा करने के लिए ग्राहकों को एक कॉल बैक नंबर दिया जाता है। जब कस्टमर उस दिए गए नंबर पर कॉल करता है तो उससे एक थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल करने के लिए कहा जाता है। इस थर्ड पार्टी ऐप के जरिए जालसाज ग्राहकों को फोन और डिवाइस से जुड़े बैंक अकाउंट्स तक पहुंच बना लेते हैं।'
जियो ने कहा, रिमोट एक्सेस ऐप्स डाउनलोड न करें ग्राहक
रिलायंस जियो के मुताबिक, वह कभी ग्राहकों से थर्ड-पार्टी ऐप्लीकेशंस डाउनलोड करने के लिए नहीं कहती है, क्योंकि ग्राहकों के लिए सभी जरूरी इंफॉर्मेशन MyJio App में रहती है। जियो ने ग्राहकों को सलाह दी है कि वे किसी भी संदेहास्पद लिंक और अटैचमेंट्स पर क्लिक न करें। साथ ही, अवांछित कॉल का जवाब न दें। जियो ने कहा है, 'रिमोट एक्सेस ऐप्स को डाउनलोड न करें, क्योंकि ऐसा करने से आपके फोन की पूरी इंफॉर्मेशन जालसाजों के पास पहुंच जाएगी।'